भुवनेश्वर: ओडिशा में राज्य बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है. सरकार ने कोविड-19 के खतरे को देखते हुए राज्य बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया. लंबित कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने के फैसले के बारे में बुधवार को जानकारी दी गई.


ओड़िशा में 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द


स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण कला, विज्ञान और वाणिज्य वर्ग में लंबित 12वीं की परीक्षाएं आयोजित करना संभव नहीं है. आपको बता दें कि ये परीक्षाएं 23-28 मार्च के बीच होनी थीं. परीक्षाओं का आयोजन उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (CHSE) कराती है. CHSE ने रद्द की गई परीक्षाओं के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की एक समिति द्वारा निर्धारित दिशा निर्देशों के अनुरूप मूल्यांकन करने का फैसला किया है.


कोविड-19 के खतरे को देखते हुए फैसला


CHSE के अनुसार इस साल कला संकाय (Arts stream) में 2 लाख 18 हजार 800 छात्र शामिल होंगे. वहीं 98 हजार 536 छात्र विज्ञान स्‍ट्रीम (Science stream) की परीक्षा देंगे. जबकि कॉमर्स की परीक्षा में 25 हजार 770 छात्र शिरकत करेंगे. रिपोर्ट की मानें तो इस बार CHSE ने परीक्षा को और ज्यादा सख्त आयोजित करने का ऐलान किया था. बोर्ड के मुताबिक हर परीक्षा केंद्र और हॉल में सीसीटीवी लगाए जाने का फरमान जारी किया गया था. जिन कॉलेजों और स्‍कूलों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे है, उन्‍हें जल्‍द से जल्‍द CCTV कैमरे लगाने को कहा गया था.


Coronavirus: गौतम बुद्ध नगर में 31 जुलाई तक लागू रहेगी धारा 144, इन नियमों का करना होगा पालन


कोरोना वायरसः दिल्ली में संक्रमण के मामलों की संख्या 90 हजार के करीब पहुंची


Education Loan Information:

Calculate Education Loan EMI