"ऐसी महंगाई है कि चेहरा भी
बेच के अपना खा गया कोई
अब वो अरमान हैं न वो सपने 
सब कबूतर उड़ा गया कोई"


उर्दू के मशहूर शायर कैफी आजमी की ये लाइनें आज के समय में दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों पर फिट बैठती हैं. अगर आप कपल हैं तो दिल्ली, फरीदाबाद, गुड़गांव, नोएडा और गाजियाबाद में रहना आर्थिक रूप से काफी चुनौतीपूर्ण है. यहां सरवाइव करने के लिए आपको अच्छी खासी सैलरी की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि आखिर इन शहरों में रहने क्यों मुश्किल है और कपल के लिए यहां रहने के लिए कितनी सैलरी की जरूरत है.


गुड़गांव सबसे महंगा


दिल्ली-एनसीआर में सबसे महंगा शहर गुड़गांव है. शहरी विकास मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, कॉस्ट ऑफ लिविंग के अनुसार पूरे देश में गुड़गांव आठवें नंबर पर आता है. यहां कपल के लिए रहना इतना आसान नहीं है. मेन गुड़गांव में अगर कपल के लिए किराए के मकान की बात करें तो 2 बीएचके फ्लैट का औसत किराया लगभग 18000 से लेकर 32000 रुपये तक है. अगर आप आउटर इलाके में जाएंगे तो यह किराया 10 से 22 हजार रुपये के बीच में पड़ेगा. अब ट्रांसपोर्ट की बात करें तो कपल का हर महीने करीब 5000 रुपये इस पर खर्च होता है. खाने और किराने के सामान पर कपल का महीने का खर्च 8 से 10 हजार रुपये है. इसके अलावा बिजली के बिल/अन्य मेंटिनेंस पर महीने का करीब 5000 रुपये खर्च होता है. लाइफ स्टाइल पर महीने का करीब 7 से 10 हजार रुपये का खर्च होता है. कुल मिलाकर यहां रहने के लिए कपल की महीने की सैलरी कम से कम 60 से 70 हजार रुपये होनी चाहिए.


दिल्ली में क्या है हाल


अगर दिल्ली में कपल के लिए कॉस्ट ऑफ लिविंग की बात करें तो यहां कई अच्छे इलाके अवैध कॉलोनी की श्रेणी में हैं. ऐसे में गुड़गांव की तुलना में यहां किराया कम है. दिल्ली सरकार की योजना की वजह से ट्रांसपोर्ट का खर्च भी बाकी शहरों की तुलना में कम पड़ता है. आमतौर पर दिल्ली में कपल के लिए रूम का खर्च 8 से 16 हजार रुपये के आसपास है. यहां ट्रांसपोर्ट का खर्च 2 से 4 हजार रुपये तक पड़ता है. इसके अलावा बिजली के बिल/अन्य मेंटिनेंस पर महीने का करीब 2000 रुपये खर्च होता है. लाइफ स्टाइल पर महीने का करीब 5 से 8 हजार रुपये का खर्च होता है. कुल मिलाकर यहां रहने के लिए कपल की महीने की सैलरी कम से कम 40 से 55 हजार रुपये होनी चाहिए.


नोएडा में क्या है स्थिति


गुड़गांव की तरह नोएडा भी काफी महंगा शहर है. यहां कपल का टू बीएचके फ्लैट पर करीब 12 हजार से 18 हजार रुपये तक का किराया लगता है. ट्रांसपोर्ट पर करीब 4000 रुपये तक, बिजली और मेंटिनेंस पर 5000 रुपये तक और लाइफ स्टाइल पर करीब 6 से 7000 रुपये महीने का खर्च है. यहां सरवाइव करने के लिए महीने की सैलरी करीब 60 से 70 हजार रुपये होनी चाहिए.


गाजियाबाद और फरीदाबाद में


गाजियाबाद और फरीदाबाद की बात करें तो ये दोनों शहर एनसीआर के अन्य शहरों के मुकाबले काफी सस्ते हैं. यहां कपल के लिए 2 बीएचके फ्लैट 8 से 15 हजार रुपये तक में मिल सकता है. इसके अलावा ट्रांसपोर्ट पर करीब 3 हजार रुपये का खर्च, मेंटिनेंस पर 3 से 4 हजार रुपये, लाइफ स्टाइल पर करीब 5 हजार रुपये तक का खर्च है. यहां सरवाइव करने के लिए सैलरी 40 से 60 हजार रुपये तक होनी चाहिए.


ये भी पढ़ें


Tej Pratap Yadav बोले- Lalu Yadav ही तय करेंगे कब Nitish Kumar की JDU के साथ होगा RJD का गठबंधन


PC George Comments on Muslims: मुसलमानों के खिलाफ की थी भद्दी टिप्पणी, केरल पुलिस ने पूर्व विधायक को किया गिरफ्तार