EV AC Bus: परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को मुंबई में देश की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर एसी  बस का अनावरण किया है. मुंबई की दूसरी लाइफलाइन कहे जाने वाले BEST समूह को 200 ईवी बसें सौंपी जाएंगी. इससे पहले इस बस का मुंबई की सड़कों पर ट्रायल होगा. अमृत महोत्सव के अवसर पर भारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर AC बस अब मुंबई की सड़कों पर दौड़ेगी. मुंबई की सड़कों पर लंदन की तरह BEST की डबल डेकर AC बस दौड़ेगी. यह बस BEST समूह के यातायात साधनों को अपग्रेड करने के लिए दी गई है. इस बस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये लग्जरी बस है. जिसका किराया सस्ता होगा. यह बस प्रदूषण भी नहीं फैलाएगी.


यह हैं बस की विशेषताएं
आधुनिक और इलेक्ट्रिक तकनीकी प्रोडक्ट इलेक्ट्रिक डबल डेकर बसों में 65 लोगों के बैठने की क्षमता है. जबकि 20-25 लोग खड़े होकर यात्रा कर सकते है. इससे पहले भी BEST में एसी बस शामिल हुई हैं, लेकिन यह डबल डेकर होने की वजह से इसमें एक समय पर ज्यादा लोग यात्रा कर सकते हैं. लंबे समय तक चलने वाली बैटरी की वजह से यह लंबी दूरी की यात्रा कर सकती है. इससे समय और ईंधन दोनों की बचत होगी. वहीं ट्रैफिक में भी राहत मिलेगी.


सुरक्षा के लिए यह हैं इंतजाम


इलेक्ट्रिक डबल डेकर एसी बस को अशोक लेलैंड की सब्सिडरी कंपनी स्विच मोबिलिटी ने बनाया है. इन बसों को भारत में ही डिजाइन किया गया है. इसके बाद यह भारत में ही तैयार हो रही हैं. इन बसों के दरवाजे स्वचालित होंगे. जो नई तकनीक पर आधारित हैं. इसके साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से इनमें सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. बस के अंदर दो कंडक्टर आपस में विशेष संचार व्यवस्था से बातचीत कर सकेंगे.


सितंबर से सफर कर सकते हैं यात्री


नई एसी डबल डेकर बस ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ भारत-VI श्रेणी की है. पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस के अभी पहले कुछ ट्रायल किये जाएंगे. मुंबई में इसे चलाकर देखा जाएगा. इसके बाद सितंबर से यह बस जनता के लिए उपलब्ध हो सकेगी. बता दें कि BEST के पास वर्तमान में 400 सिंगल-डेकर इलेक्ट्रिक बसें और 48 नॉन-एसी डबल-डेकर हैं. जो यात्रियों को पूरे मुंबई में 16 विभिन्न मार्गों पर सफर कराती हैं.


यह भी पढ़ें


Bengal SSC Scam: पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी को नहीं मिली राहत, 31 अगस्त तक न्यायिक हिरासत बढ़ी


झूठे केस में फंसे लोगों को मुआवजा देने की व्यवस्था बनाने से SC ने मना किया, कहा- यह सरकार को देखना चाहिए