कोलकाता: पश्चिम बंगाल में भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल आज से शुरू हो रहा है. तीसरे चरण के ट्रायल के लिए कोलकाता में एक हज़ार वैक्सीन भेजी गई हैं. कोवैक्सीन का टेस्ट कुछ शहरों में हो चुका है. मेयर और शहरी विकास मंत्री फिरहाद हाकिम वालंटियर के रूप में आज पहला डोज लेंगे. फिरहाद हाकिम की उम्र 62 साल है.


शाम चार बजे डोज लेंगे फिरहाद हाकिम


डॉक्टर्स ने कहा है कि फिरहाद हाकिम स्वास्थ संबंधित बाकी पैरामीटर्स में पूरी तरह से फिट हैं, इसीलिए वो एक वालंटियर के रूप में ये वैक्सीन ले सकते हैं. फिरहाद हाकिम ने बताया है कि वह ये वैक्सीन दोपहर चार बजे नाइसेड (नेशनल इंस्टीट्यूट फ़ॉर कॉलरा एंड इंटेरिक डीसीसेस) में लगवाएंगे. कोलकाता में एक वालंटियर के रूप में कोरोना वायरस की वैक्सीन का डोज सबसे पहले लेने का एलान उन्होंने ही किया था.


आईसीएमआर के सहयोग से तैयार की गई वैक्सीन


बता दें कि इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के सहयोग से तैयार किया है. कोवैक्सीन की यह खुराक 18 साल या उससे ऊपर के करीब 28,500 लोगों को दी जाएगी. इसका ट्रायल 10 राज्यो में 25 जगहों पर चलेगा. ट्रायल पहले ही कुछ जगहों पर शुरू हो चुका है. भारत बायोटेक के तीसरे चरण की वैक्सीन के ट्रायल के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से इजाजत मिल चुकी है.


नुकसान की कोई खबर नहीं





कोवैक्सीन के पहले और दूसरे चरण का ट्रायल का डेटा ड्रग कंट्रोलर को पहले ही सौंपा जा चुका है. हैदराबाद स्थित इस कंपनी ने तीसरे चरण के ट्रायल के लिए आवेदन देते हुए कहा था कि इसकी खुराक सभी आयु वर्ग के लोगों में बेहतर नतीजे दिखाए हैं और किसी तरह की कोई नुकसान की खबर नहीं आई है.



यह भी पढ़ें-


दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 2.7 रही तीव्रता


माइनस टेंपरेचर से लद्दाख में बेदम हो रहे चीनी सैनिक, भारतीय जवान मुस्तैदी से डटे