नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में 1211 लोग कोरोनो वायरस से संक्रमित हुए हैं और 31 लोगों की मौत हुई है. मंगलवार करीब शाम चार बजे आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि अब तक इलाज के बाद कोविड-19 से 1036 लोग ठीक हुए हैं. अब तक देश में कोरोना वायरस के 10363 केस आए हैं और 339 लोगों की मौत हुई है.


स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि अगर मौत के आंकड़ों को देखें तो अधिक आयु और को-मोरबीडीटी सिचुएशन वाले लोगों की मृत्यु अधिक हुई है. उन्होंने कहा कि कल 179 लोगों को डायग्नोस किया गया और ठीक किया गया है. डेमोग्राफिक प्रोफ़ाइल के अनुसार ही भारत में युवा भी कोरोना पोजीटिव पाए गए हैं.


5.29 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त राशन दिया गया


वहीं इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वित्त मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि गरीब कल्याण योजना के तहत 5.29 करोड़ लाभार्थियों को निशुल्क राशन दिए गए हैं. 13 अप्रैल तक 32 करोड़ से ज्यादा गरीबों को 29,352 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई गई है. 97.8 लाख को उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर दिए गए हैं. 1400 करोड़ रुपये 2.82 करोड़ वृद्ध लोगों को दिया गया है.


अब तक 231902 सैंपल की जांच हुई- आईसीएमआर


इसके साथ ही आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि कल तक 231902 सैंपल की जांच की जा चुकी है. आर गंगाखेडकर ने कहा, ‘’कल हमने कहा था कि हमारे पास इतने किट है कि छह हफ्ते तक चल सकती है. हमने आरटी-पीसीआर किट का दूसरा इन्सटॉलमेंट रिसीव कर लिया है जो संख्या के हिसाब से अधिक पर्याप्त हैं. इसका मतलब अनिवार्य रूप से यह होगा कि हम लंबे समय तक खुद को कवर कर सकते हैं.''


गंगाखेडकर ने कहा कि इसके अतिरिक्त, हम आरटी-पीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन-पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन) के लिए लगभग 33 लाख किट का ऑर्डर दे रहे हैं और 37 लाख रैपिड किट के किसी भी समय आने की उम्मीद है.


कोरोना का कहर: जनता की खातिर देश में 3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, कल जारी होगी विस्तृत गाइडलाइन