बिहार: पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने और कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए सरकारी स्तर पर हो रहे कामों की समीक्षा बैठक एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए की. बैठक में बताया गया कि अभी यहां स्टेज वन एवं स्टेज टू की स्थिति है. इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक अलगाव का कठोरता से पालन करवाने की जरूरत है.


बैठक में जिलाधिकारी ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 12 रैपिड रिस्पॉन्स टीम का गठन करने और हर 3 घंटों के लिए चार टीम को सतर्क रहने का निर्देश दिया है. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को आवश्यक संसाधन से सशक्त बनाने और प्रत्येक टीम को आवश्यक साधन एवं सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया है.


किसी व्यक्ति के संदिग्ध अथवा संक्रमित होने की सूचना के आधार पर इन टीमों के द्वारा जगह का भ्रमण कर आवश्यक विवरण तैयार किया जाएगा और ज़रूरत के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी. हर एक पीएचसी में नोडल पदाधिकारी भी बनाने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने नोडल पदाधिकारी से प्रत्येक दिन की जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया.


जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी केंद्र को भी एक्टिव रखने को कहा. उन्होंने आशा ,एएनएम ,चौकीदार, मुखिया ,वार्ड सदस्य आदि को सक्रिय एवं तत्पर रहने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने संक्रमण के प्रकोप से बचने के लिए लोगों से बाहर नहीं निकलने, ज़रूरी काम पड़ने पर परिवार के एक व्यक्ति को बाहर निकलने, गाड़ियों का कम से कम प्रयोग करने और अफवाह पर ध्यान ना देने की अपील की है.


जिलाधिकारी ने सामग्री आपूर्ति एवं सामग्री के मूल्य संबंधी पहलुओं की जांच के लिए जगह-जगह पर छापेमारी करने का निर्देश एसडीओ एवं एडीएम आपूर्ति को दिया है. लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए सीनियर एसपी ने ऑटो, ई -रिक्शा के परिचालन पर पूरी तरह से पाबंदी लगाने और जब्ती की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.


उन्होंने चौक चौराहों और सीमावर्ती क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में ड्रॉप गेट, बैरियर एवं ट्रॉली लगाने का निर्देश दिया. जिलाधिकारी के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक में सभागार में उपस्थित जिलास्तरीय प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों के अतिरिक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनुमंडल एवं प्रखंडों से एसडीओ, डीएसपी, अंचलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष मौजूद थे.


दानापुर रेलवे स्टेशन पर महाराष्ट्र से उतरे पैसेंजर की स्क्रीनिंग खगौल के रेलवे उच्च विद्यालय में की गई. स्क्रीनिंग की गई व्यक्तियों की संख्या 3682 है, जिसमें स्क्रीनिंग के बाद संदिग्ध व्यक्तियों की संख्या 11 पाई गई, जिसे आगे की जांच के लिए एम्स पटना भेजा गया. जिलाधिकारी खुद यात्रियों की सुविधा और विद्यालय में संचालित स्क्रीनिंग कार्य की लगातार मॉनिटरिंग करते रहे.


जिला प्रशासन द्वारा यात्रियों को स्क्रीनिंग के बाद अपने गंतव्य स्थल तक भेजने के लिए 40 बस की निशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई गई. जिन रूटों के लिए बस मुहैया कराया गई वो दानापुर मुजफ्फरपुर, दानापुर दरभंगा ,दानापुर छपरा, दानापुर नवादा, दानापुर पूर्णिया, पटना सहरसा भागलपुर, पटना किशनगंज हैं. इस प्रकार 40 बसों के माध्यम से कुल 3135 व्यक्तियों को अपने गंतव्य स्थल के लिए निशुल्क बस की सुविधा उपल्बध कराई गई.


ये भी पढ़ें


कोरोना: बिहार में अपने-अपने गांव जाने वालों की आई डराने वाली तस्वीरें, बस में छत तक खचाखच चढ़े यात्री

पटना में रुके विदेशी नागरिकों को पुलिस ने कोरोना की जांच के लिए अस्पताल भेजा