शिमला: हिमाचल प्रदेश में कारोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 31 दिसंबर तक प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज बन्द रहेंगे. 26 नवंबर से ऑनलाइन क्लास शुरू होंगे. इतना ही नहीं, अब मास्क न लगाने पर न्यूनतम 1000 रुपये का चालान होगा. हिमाचल प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक में ये फैसले लिए गए हैं.


चार जिलों में नाइट कर्फ्यू


इसके साथ ही शिमला, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू में रात 8 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा. सरकारी कार्यालय में आधे स्टाफ के साथ काम होगा और किसी भी तरह की रैलियों पर रोक रहेगी.


बढ़ते कोरोना केस को लेकर हिमाचल पहुंची केंद्र की टीम


केंद्र सरकार ने रविवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 के प्रबंधन के लिए उच्च स्तरीय टीमों को भेजा है. इन राज्यों में सक्रिय मामलों में या तो इजाफा देखने को मिल रहा है या फिर यह महामारी के दैनिक आंकड़ों में बढ़ोतरी हो रही है.


ये तीन सदस्यीय दल कोविड मामलों की उच्च संख्या वाले जिलों का दौरा करेंगे और संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण उपायों को मजबूत बनाने और पॉजिटिव मामलों के प्रबंधन की दिशा में राज्य के प्रयासों में मदद करेंगे. केंद्रीय टीम राज्यों को समय पर जांच और फॉलोअप के बारे में भी दिशानिर्देश देगी.


घर-घर होगा सर्वे


हिमाचल प्रदेश में 25 नवंबर से 27 दिसंबर के बीच कोविड-19 के रोगियों की पहचान के लिए डोर टू डोर सर्वे होगा. इसके साथ ही टीबी, कुष्ट रोग, शुगर और हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों की पहचान के लिए भी ये सर्वे होगा. राज्य सरकार ने रविवार को जानकारी देते हुए बताया कि हर टीम में दो सदस्य होंगे और ऐसी आठ सौ टीमों का गठन किया गया है.


ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन 70 फीसदी प्रभावी, क्लीनिकल ट्रायल के नतीजे आए पॉजिटिव