COVID-19 New Variant Deltacron: देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमितों के मामले एक बार पिर बढ़ते जा रहे हैं. इन बढ़ते मामलों ने ना सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. वहीं हर साल कोविड के नए नए रूप को देखते हुए इस महामारी को लेकर आशंकाएं और भी गहराती जा रही है. दरअसल पूरी दुनिया कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) के चपेट में आने से खुद को बचाने की कोशिश में लगी हुई है इस बीच साइप्रस के एक वैज्ञानिकों ने कोरोना के नए स्ट्रेन (New Strain of Coronavirus) का पता लगाया है. इस वेरिएंट को डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट का मिक्स बताया जा रहा है और इसे डेल्टाक्रॉन (Deltacron) का नाम दिया गया है. 


दरअसल जेरूसलम पोस्ट ने अपने एक रिपोर्ट में साइप्रस मेल का हवाला देते हुए बताया कि डेल्टाक्रोन का जेनेटिक बैकग्राउंड डेल्टा वेरिएंट जैसा ही है लेकिन इसमें कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के भी म्यूटेशन हैं. 


ओमिक्रोन सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट


बता दें कि कोरोना के अन्य वेरिएंट के मुकाबले ओमिक्रोन को सबसे तेजी से फैलने वाला वेरिएंट बताया जा रहा है वहीं डेल्टा वेरिएंट के कारण पिछले साल दुनियाभर से  सैकड़ों लोगों ने अपनी जान गवां दी थी ऐसे में एक ऐसा वेरिएंट का पता चलना जो ओमिक्रोन और डेल्टा का मिक्स है लोगों के बीच डर बढ़ा रहा है. 


डेल्टाक्रोन के 25 मामले मिलने का दावा 


वहीं साइप्रस के शोधकर्ताओं ने इस सप्ताह अपने निष्कर्ष GISAID को भेजे हैं. जिसके अनुसार उन्हें दुनियाभर में डेल्टाक्रोन के 25 मामले मिले हैं.  हालांकि अबतक किसी देश ने आधिकारिक तौर पर इस वेरिएंट के मरीज की पुष्टि नहीं की है. बता दें कि GISAID यूनिवर्सल कोरोना वायरस के संक्रमण को ट्रैक करने वाला डेटाबेस है.


साइप्रस विश्वविद्यालय के जैव प्रौद्योगिकी और मॉलिक्यूलर वायरोलॉजी की प्रयोगशाला के प्रमुख डॉ. लियोनडिओस कोस्त्रिकिस ने कहा कि उन्होंने अपने शोध में पाया कि कोरोना से इलाज के लिए भर्ती  रोगियों के बीच म्यूटेशन की फ्रीक्वेंसी अधिक थी जिससे यह पता चलता है कि कोरोना के नए वेरिएंट के मामले अस्पालों में पाए गए हैं. 


ये भी पढ़ें: 


Corona Crisis: संसद के 400 कर्मचारी पाए गए कोरोना पॉजिटिव, राज्यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू ने जारी किए दिशानिर्देश


Covid-19: दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों पर सीएम केजरीवाल बोले- घबराने की नहीं है जरूरत, लॉकडाउन पर दिया ये बयान