नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए 'ऑपरेशन शील्ड' का मंत्र दिया है. इस ऑपरेशन शील्ड की शुरुआत दिल्ली में कोरोना का हॉटस्पॉट बने दिलशाद गार्डन से की थी. ऑपेरशन शील्ड की मदद से इस जगह पर कोरोना वायरस को बढ़ने से सरकार ने रोक लिया.


दरअसल, दिलशाद गार्डन में आठ कोरोना पॉज़िटिव केस सामने आने के बाद दिल्ली सरकार ने यह ऑपरेशन चलाया था. इस ऑपरेशन के तहत 15 दिन की मेहनत से इस क्षेत्र को कोरोना मुक्त किया जा सका. अब दस दिनों से यहां कोरोना का कोई नया केस सामने नहीं आया है.


सबसे पहले दिलशाद गार्डन इलाके में रहने वाली एक महिला और उसके बेटे को सउदी अरब से लौटने पर कोरोना पॉजिटिव पाया गया था. शाहदरा के डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस अधिकारी डॉ एसके नायक के मुताबिक, महिला के पति सऊदी अरब में रहते हैं. वो अपने बेटे के साथ पति से मिलने सउदी अरब गई थीं. महिला बेटे के साथ 10 मार्च 2020 को सउदी अरब से वापस लौटीं. उन्होंने बताया कि दो दिन बाद 12 मार्च 2020 को महिला को बुखार खांसी की शिकायत हुई. जिसके बाद वो एक मोहल्ला क्लीनिक में दवा लेने गई. दवा से महिला को कोई आराम नहीं मिला. इसके तीन दिन बाद 15 मार्च को वह जांच कराने के लिए दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में गई. जीटीबी अस्पताल ने महिला में कोरोना का लक्षण पाया और उसे आरएमएल अस्पताल के लिए रेफर कर दिया.


जांच के बाद 17 मार्च 2020 को महिला में कोरोना की पुष्टि हुई. इस बीच महिला के कॉन्टैक्ट का पता किया गया तो वह 81 लोगों से मिल चुकी थीं. इसमें मोहल्ला क्लीनिक के डाक्टर भी थे. डाक्टर, उनके परिवार समेत कांटेक्ट के सात लोग कोरोना पॉज़िटिव मिले.


इसके बाद दिल्ली सरकार ने दिलशाद गार्डन और पुरानी सीमापुरी एरिया को पूरी तरह से कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया. महिला के 81 कॉन्टैक्ट को चिन्हित किया गया. उनका इलाज और क्वॉरंटीन किया गया. महिला के बेटे के कॉन्टैक्ट को निकालने के लिए दिल्ली सरकार ने सीसीटीवी कैमरे का सहारा लिया गया.


फिर दिलशाद गार्डन और ओल्ड सीमापुरी में 123 मेडिकल टीमों का गठन किया गया. इन टीमों ने  4032 घरों में रहने वाले 15 हजार से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग की. जिनमें कोरोना के लक्षण मिले, उन्हें क्वॉरंटीन किया गया. मेडिकल टीम की मेहनत और लगन रंग लाई और अब वहां एक भी कोरोना के मरीज सामने नहीं आ रहा है. फिर भी दिल्ली सरकार लगातार 15 हजार लोगों को फोन कर कोरोना के संबंध में जानकारी ले रही है और इस इलाके पर लगातार नजर बनाए हुई है.


ऑपेरशन शील्ड की मुहिम दिलशाद गार्डन में कारगर साबित हुई. 15 हजारों लोगों का डाटा लेकर उसपर मेडिकल टीम ने काम किया. हजारों लोगों को क्वॉरंटीन किया गया. कई लोगों के टेस्ट किए गए. हेल्थ विभाग की टीम और आरविंद केजरीवाल के ऑपेरशन शील्ड के निर्देशों और प्लान से अब इस क्षेत्र को कोरोना मुक्त कर लिया गया है. अब पूरी दिल्ली में हर हॉटस्पॉट पर इसी के तहत कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने पर लगाम लगाने की कोशिश दिल्ली सरकार की है.


COVID 19: पंजाब में कर्फ्यू 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया, कैबिनेट बैठक में हुआ फैसला