नई दिल्ली: देश की दवा बनाने वाली बड़ी कंपनी कैडिला हेल्थकेयर के चेयरमैन पंकज पटेल ने कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि अभी इसका इस टेस्ट जानवरों पर हो रहा है. इसके बाद इसे क्लीनिकल टेस्ट के लिए अगली तिमाही में इसे लॉन्च करने का उन्होंने दावा किया. उन्हें उम्मीद जताई कि इसमें उन्हें जरूर सफलता मिलेगी.


मलेरिया के लिए दवा बनाती है कैडिला ग्रुप


कैडिला ग्रुप मलेरिया के लिए भी बड़े पैमाने पर दवा बनाती है. चीन के बाद जब से पूरी दुनिया में महामारी फैलनी शुरू हुई तभी से उन्होंने इस पर रिसर्च करना शुरू कर दिया था. उन्होंने एबीपी न्यूज़ के सहयोगी चैनल एबीपी अस्मिता के एडिटर रौनक पटेल से बातचीत के दौरान ये बात कही. उन्होंने कहा कि वैज्ञानिकों ने वैक्सीन बना लिया है.


हमने वैक्सीन का शुरुआती लॉट बनाया है- पंकज पटेल


पंकज पटेल ने कहा, ‘’हमारी वैक्सीन पर जो डेवलपमेंट चल रही है उसमें हमने वैक्सीन का शुरुआती लॉट बनाया है. उसको अभी हमलोगों ने एनिमल टेस्टिंग में डाला हुआ है. अगले महीने तक हमलोगों को एनिमल टेस्टिंग के रिजल्ट मिलेंगे. अगर रिजल्ट भरोसा देने वाला हुआ तो हम क्लीनिकल ट्रायल में चले जाएंगे. हमें उम्मीद है कि अगले क्वार्टर में लॉन्च किया जाएगा.’’


इसके साथ ही पंकज ने बताया कि अगर जानवरों पर टेस्टिंग के बाद सफलता हासिल हो जाती है तो इंसानों के ऊपर इसको अप्लाई करने की जो भी प्रक्रिया (प्रोसिजर) है उसे पूरी किया जाएगी.


फिलहाल अलग-अलग तरीकों से हो रहा इलाज


बता दें कि अभी तक ये कहा जाता रहा है कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है. इलाज के दौरान फिलहाल मरीजों को अलग-अलग दवाएं दी जा रही हैं. अलग-अलग तरीके से कोरोना वायरस के मरीजों को ठीक किया जा रहा है. ऐसे समय में कैडिला ग्रुप का दावा सही साबित होता है तो ये बहुत बड़ी कामयाबी होगी.