Covid 19 Case In India: देश के कई राज्यों में कोरोना (Coronavirus) की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है. दिल्ली (Delhi), महाराष्ट्र (Maharashtra) में बड़ी संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचने, मास्क का इस्तेमाल करने की अपील की है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मंगलवार (4 अप्रैल) को कोरोना संक्रमित हो गए.


गहलोत ने ट्वीट कर ये जानकारी दी. सीएम गहलोत ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में देशभर में कोविड के मामले बढ़े हैं. मैं खुद भी हल्के लक्षणों के साथ कोविड से संक्रमित हो गया हूं. डॉक्टरों की सलाह के अनुसार अगले कुछ दिन निवास से ही कार्य जारी रखूंगा. आप सब सावधानी बरतें और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें. 


वसुंधरा राजे भी कोरोना संक्रमित


राजस्थान की पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे भी कोरोना संक्रमित हो गई हैं. उन्होंने भी ट्वीट कर ये जानकारी दी. वसुंधरा राजे ने ट्वीट किया कि कोविड की जांच में मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जो लोग मेरे संपर्क में रहे, वे अपनी जांच करवायें और सावधानी बरतें. आपको बताते हैं कि मंगलवार को देश के अलग-अलग शहरों में कोरोना के कितने केस मिले हैं. 


दिल्ली में 521 नए केस मिले


देश की राजधानी दिल्ली में बड़ी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 521 नए केस मिले हैं और 216 मरीज ठीक हुए हैं. दिल्ली में एक मरीज की मौत भी हुई है. हालांकि सोमवार के मुकाबले पॉजिटिविटी रेट 15.64% कम हुआ है. दिल्ली में फिलहाल 1710 एक्टिव केस हैं. दिल्ली में पिछले साल 27 अगस्त के बाद मंगलवार को सबसे ज्यादा मामले मिले हैं. 


महाराष्ट्र में 711 मामले सामने आए


इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को कोरोना के 293 नए मामले सामने आए थे जबकि दो लोगों की मौत हुई थी. महाराष्ट्र में मंगलवार को संक्रमण के 711 नए मामले सामने आए जिनमें से 218 मुंबई में मिले हैं. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से चार लोगों की मौत भी हुई है. राज्य में सक्रिय मामलों की संख्या 3,792 है. राज्य में पिछले सात दिनों में 11 मौतें हुई हैं. 


पंजाब और राजस्थान में कितने केस मिले?


महाराष्ट्र में मृत्यु दर वर्तमान में 1.82 प्रतिशत है. राज्य में 3,792 सक्रिय मामले हैं. मुंबई में वर्तमान में 1,162 सक्रिय मामले हैं और सकारात्मकता दर 13.17 प्रतिशत है. महाराष्ट्र के छह जिलों- सोलापुर, सांगली, कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, पुणे और सतारा में पॉजिटिव मरीजों की संख्या ज्यादा है. वहीं पंजाब में कुल 73 कोरोना केस मिले हैं. राजस्थान में 29 नए केस मिले और एक मरीज की मौत हुई है. कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में 324 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हुई. राज्य में अब 1411 सक्रिय मामले हैं.


ये भी पढ़ें- 


West Bengal Violence: पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा पर केंद्र सख्त, गृह मंत्रालय ने 3 दिनों के भीतर ममता सरकार से मांगी रिपोर्ट