नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की तरफ से करीब आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 5891 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. वहीं 47 लोगों की आज कोरोना वायरस से मौत हुई है. इसी के साथ मृतकों की संख्या 6,470 हो गई है.


दिल्ली में कुल संक्रमितों की बात करें तो 3,81,644 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं. इनमें से 3,42,811 मरीज ठीक हो चुके हैं. इस समय 32,363 लोगों का इलाज चल रहा है.


दिल्ली में पिछले तीन दिनों में संक्रमण के 5,000 से ज्यादा मामले आए हैं. बुधवार को संक्रमण के 5673 और बृहस्पतिवार को 5739 मामले आए.


कोविड-19 के मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बीच स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आज मास्क पहनने के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि वायरस का टीका उपलब्ध होने तक लोगों को मास्क को ही ‘टीका’ समझना चाहिए . मंत्री ने कहा कि अगर हर कोई मास्क पहने तो कुछ हद तक वायरस के प्रसार को रोका जा सकता है . लॉकडाउन की तुलना में मास्क पहनने के ज्यादा फायदे हैं.


दिल्ली सरकार ने और सघन तरीके से संपर्क का पता लगाने के संबंध में एक नयी रणनीति बनायी है और शहर में संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के लिए जांच बढ़ाने को भी एक वजह बताया है.


हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मामलों में बढोतरी के लिए त्योहार के दौरान लोगों के घरों से बाहर निकलने, ज्यादा मेल जोल और वायु गुणवत्ता खराब होने को जिम्मेदार ठहराया है.