Covid-19 India Update Today: दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है. हालांकि, भारत में अभी स्थि‍ति नियंत्रण में है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि बीते 24 घंटों में कोरोना के सिर्फ 131 मामले दर्ज किए गए. एक्टिव केस की संख्‍या भी कम हो रही है. ताजा अपडेट्स के मुताबिक, देश में सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 3,408 रह गई है. इससे पहले देश में कुल 3 हजार 490 एक्टिव केस थे, जो मार्च 2020 के बाद सबसे कम हैं. 


भारत में संभावित खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार अलर्ट मोड पर है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखा है. उनके पत्र में कहा गया है कि कोरोना वायरस के सभी पॉजिटिव केस के सैंपल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें, ताकि कोरोना वायरस के वेरिएंट का पता लगाया जा सके. वहीं, वैक्सीनेशन का आंकड़ा 220 करोड़ पार कर चुका है. यह संख्या कोरोना वायरस की सभी उपलब्ध वैक्सीन की पहली, दूसरी और प्रिकॉशन डोज मिलाकर है.


स्वास्थ्य मंत्री आज करेंगे बैठक
आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया देश में COVID-19 की स्थिति पर वरिष्ठ अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक करने वाले हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में अब तक दर्ज किए जा चुके कोरोना केसों का आंकड़ा भी बताया है. मंत्रालय के अनुसार, भारत की COVID-19 टैली 4,46,76,330 पर पहुंच गई है, यानी देश में अब तक कोरोनावायरस के इतने मामले दर्ज किए जा चुके हैं.


'मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग जरूरी'
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एक पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कोविड दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाए. साथ ही मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग भी जरूरी किया जाए.


AIIMS में इलाज कराना हुआ आसान, जानिए- कैसे ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते हैं