नई दिल्लीः दिल्ली सरकार ने अपने अधिकारियों से कहा है कि वे कोरोना वायरस से ज्यादा प्रभावित क्षेत्रों में घर घर जाकर सर्वेक्षण करने के लिए नए 'असेस कोरोना' ऐप का उपयोग करें. इससे एकत्र होने वाले आंकड़ों का जल्दी विश्लेषण करने में मदद मिलेगी. अधिकारियों का कहना है कि किसी व्यक्ति से जुड़े आंकड़े भौतिक रूप में एकत्र करने और उनके विश्लेषण में देरी एक बड़ी चुनौती है.


इस ऐप की मदद से जमा किए गए आंकड़ों को तत्काल सर्वर पर अपलोड किया जा सकता है और तुरंत विश्लेषण किया जा सकता है. इससे नियंत्रण केंद्रों को संबंधित क्षेत्र में एम्बुलेंस और अन्य चिकित्सा उपकरणों तथा कर्मियों की जरूरत पर त्वरित निर्णय लेने में मदद मिलेगी. जल्दी फैसला होने से कई लोगों की जान बचाई जा सकती है.


सूत्रों ने कहा कि जैसे ही सर्वाधिक प्रभावित (हॉटस्पॉट) की पहचान होती है और उस संबंध में आदेश जारी किया जाता है, उनके सामने प्रमुख चुनौती घर-घर सर्वेक्षण के दौरान आंकड़े एकत्र करने की होती है.


गुरुवार तक राष्ट्रीय राजधानी में 60 ऐसे क्षेत्रों की पहचान की गई है. एक सूत्र ने बताया कि मुख्य सचिव विजय देव ने सभी जिला मजिस्ट्रेटों से कहा है कि वे इस ऐप का इस्तेमाल सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र में मूल्यांकन के लिए करें. ऐप-आधारित मूल्यांकन का पहला चरण दक्षिण दिल्ली में शुरू होगा.


दिल्लीः इनोवा गाड़ी हायर कर अपने गांव जा रहे थे 7 प्रवासी मजदूर, पुलिस ने पकड़ा