केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख देश में 18 साल से ऊपर सभी लोगों को वैक्सीन लगाने वाला पहला प्रदेश बन गया है. बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार प्रशासन ने लेह और कारगिल संभागो में सभी व्यस्क लोगों को वैक्सीन का पहला डोज लगाने में सफलता हासिल की है. जबकि 67 फीसदी लोगो में वैक्सीन के दोनों डोज लगाए जा चुके है.


लद्दाख प्रशासन के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, लद्दाख क्षेत्र में न सिर्फ 18-44 साल वर्ग में, लेकिन इसके साथ-साथ 45+ लोगों, स्वास्थकर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर श्रेणी में भी 100 फीसदी लाभार्थियो को वैक्सीन का एक डोज लगाया जा चुका है.


कुल 83 हजार लोगों को एक डोज दिया गया
लद्दाख में कुल 83,703 लोगों को कोरोना का कम से कम एक डोज दिया गया है जिनमें 43,834 लेह में और 39,869 लाभार्थी कारगिल से हैं. जबकि इनमें 4754 स्वास्थ्यकर्मी और 27,204 फ्रंट लाइन वर्कर्स भी शामिल है. कुल व्यस्क आबादी में से 60,263 लोगों में वैक्सीन के दोनों डोज भी लगाए जा चुके हैं जो कुल आबादी का 67.52 फीसदी है. 


स्वास्थ विभाग ने लद्दाख में सभी बाकी बचे लोगों को आशा और ANM वर्कर से संपर्क कर जल्द से जल्द टीका लगवाने की अपील है ताकि तीसरी लहर शुरू होने से पहले लद्दाख श्रेत्र की पूरी आबादी को वैक्सीन के दोनों डोज लगाने का काम पूरा किया जा सके. स्वास्थ विभाग के अनुसार, जहां विभाग के कर्मचारी दिन रात एक करके दूर दराज के गांव तक पहुंचे और सभी नागरिकों को टीका लगाया गया. लेकिन बड़ी संख्या में आए प्रवासी मजदूरों और सेना के लिए काम करने वाले ठेकेदार और उनके कर्मी अभी भी वेक्सीनेशन से दूर हैं. 


स्वास्थ विभाग ने आग्रह करते हुए कहा, "हम सभी ठेकेदारों और सेना के लिए मजदूरी का काम करने वाले लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह तुरंत वैक्सीन का पहला डोज लगवा ले. जो उनके और क्षेत्र के लोगों के लिए खतरा बन सकता है." लद्दाख में अभी भी कोरोना के नए मामलों के आने का सिलसिला रुका नहीं है. पिछले 24 घंटों में लद्दाख में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए जिनके साथ कुल सक्रिय संक्रमितों की संख्या 183 हो गयी है. लद्दाख में कोरोना से 204 लोगों की अभी तक मौत हो गई है.


ये भी पढ़ें-
Corona Cases: 24 घंटे में 45 हजार नए कोरोना संक्रमण मामले आए, 784 एक्टिव केस बढ़े


Delhi Weather: राजधानी में 7 जुलाई रहा दशक में सबसे गर्म दिन, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट