Coronavirus Live Updates: कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 राज्यों में तैनात होगी केंद्र की एक्सपर्ट टीम

Coronavirus Live Updates: भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 63 हजार के करीब हो गई है. कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 62,939 है. इनमें 41472 एक्टिव पेशेंट है. 2109 लोगों की मौत हुई है जबकि 19357 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 779, गुजरात में 472, मध्य प्रदेश में 215, पश्चिम बंगाल में 171, राजस्थान में 106, दिल्ली में 73, उत्तर प्रदेश में 74, आंध्र प्रदेश में 44, तमिलनाडु में 44, तेलंगाना में 30, कर्नाटक में 30, पंजाब में 31, जम्मू-कश्मीर में 9, हरियाणा में 9, केरल में 4, झारखंड में 3, बिहार में 5, उत्तराखंड 1, असम में दो, हिमाचल प्रदेश में दो, ओडिशा में दो, चंडीगढ़ और मेघालय में एक मौत हुई है. पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 10 May 2020 10:38 AM
केरल में पूर्ण लॉकडाउन के दौरान मल्लपुरम में सड़कें सुनसान और दुकानें बंद रहीं. केरल सरकार ने कल अगले आदेश तक राज्य में रविवार को पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है. इस दौरान मेडिकल और जरूरी सामान की दुकानें ही खुल सकती हैं.
दिल्ली सरकार ने शनिवार को सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे तबलीगी जमात के 2,446 सदस्यों को पृथक-वास केन्द्रों से छोड़ दें और यह भी सुनिश्चित करें कि वे अपने घरों के अलावा कहीं और नहीं ठहरें. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के विशेष सीईओ के एस मीणा ने उपायुक्तों (प्रशासन) को लिखे पत्र में कहा कि जिलाधिकारियों से यह भी कहा गया है कि वे दिल्ली स्थित मरकज के कार्यक्रम में शामिल हुए दूसरे राज्यों के जमात के प्रतिनिधियों को उनके निवास स्थान भेजने का भी इंतजाम करें. उन्होंने कहा कि मार्च में दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में हुए कार्यक्रम में शरीक हुए 567 विदेशियों को पुलिस के हवाले किया जाएगा.
राजस्थान स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि राज्य में आज कोरोना वायरस के 33 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद राज्य में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 3,741 हो गई है. कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा 107 है.
कैबिनेट सचिव राजीव गौबा आज सुबह 11 बजे सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस करेंगे. चर्चा लॉकडाउन नियमों में ढील देने पर राज्यों की राय और कंटेनमेंट ज़ोन में सख्ती से नियमों को लागू कराने की जरूरत पर केंद्रित हो सकती है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 779, गुजरात में 472, मध्य प्रदेश में 215, पश्चिम बंगाल में 171, राजस्थान में 106, दिल्ली में 73, उत्तर प्रदेश में 74, आंध्र प्रदेश में 44, तमिलनाडु में 44, तेलंगाना में 30, कर्नाटक में 30, पंजाब में 31, जम्मू-कश्मीर में 9, हरियाणा में 9, केरल में 4, झारखंड में 3, बिहार में 5, उत्तराखंड 1, असम में दो, हिमाचल प्रदेश में दो, ओडिशा में दो, चंडीगढ़ और मेघालय में एक मौत हुई है.
भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 63 हजार के करीब हो गई है. कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 62,939 है. इनमें 41472 एक्टिव पेशेंट है. 2109 लोगों की मौत हुई है जबकि 19357 मरीज इस बीमारी को हराने में कामयाब भी हुए हैं.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने 10 राज्यों में केंद्रीय टीमों को तैनात करने का फैसला लिया है. ये टीम उन राज्यों में जाएंगी जहां ज्यादा केस सामने आ रहे हैं. ये टीम राज्यों का स्वास्थ्य विभाग की सहायता के लिए होंगी. ये वहां कोरोना की रोकथाम में मदद करेंगी. इस टीम में संयुक्त सचिव सचिव लेवल के अधिकारी और पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट शामिल होंगे. ये टीम संबंधित राज्यों के जिलों / शहरों में प्रभावित क्षेत्रों में रोकथाम के उपायों के कार्यान्वयन में राज्य के स्वास्थ्य विभाग का समर्थन करेगी.
दुनियाभर में कोविड-19 के मरीजों की संख्या का बढ़ना लगातार जारी है. 212 देशों में पिछले 24 घंटे में 88,987 नए कोरोना के मामले सामने आए और मरने वाले लोगों की संख्या में 4,248 का इजाफा हो गया. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनियाभर में अब तक 41 लाख से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 2 लाख 80 हजार 224 लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं 14 लाख 36 हजार 206 लोग संक्रमण मुक्त भी हुए हैं. दुनिया के करीब 73 फीसदी कोरोना के मामले सिर्फ दस देशों से आए हैं. इन देशों में कोरोना पीड़ितों की संख्या करीब 29 लाख है.

कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है. आज राज्य में 1165 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. वहीं 48 लोगों की मौत हो गई है. वहीं राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 20,228 हो गया है.
केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कहा कि शनिवार को 62 नए मामले सामने आए हैं. अब तक सीआरपीएफ के 234 कर्मी कोरोना से संक्रमिक पाए गए हैं. इसमें से 231 एक्टिव केस हैं.
तमिलनाडु में शनिवार को कोरोना वायरस के 526 नए मामले सामने आए हैं और चार लोगों की मौत हुई है. नए मामलों के सामने आने के बाद राज्य में अब कुल 6535 केस हो गए हैं. अब तक यहां 44 लोगों की कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई है. कुल मामलों में से 1867 केस कोयम्बेडु मार्केट से जुड़े हुए हैं. राज्य में फिलहाल 4664 एक्टिव केस हैं.
रेड जोन में शामिल इंदौर जिले में 81 साल के बुजुर्ग ने अस्पताल में 12 दिन चले इलाज के बाद शनिवार को कोविड-19 को मात दे दी.अधिकारियों के मुताबिक वह इस महामारी से उबरने वाले सूबे के सबसे उम्रदराज मरीज हैं. अधिकारियों ने बताया कि 27 अप्रैल को आयी जांच रिपोर्ट में 81 वर्षीय पुरुष कोविड-19 से संक्रमित पाये गये थे. इसके बाद उन्हें शहर के श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (सैम्स) में भर्ती कराया गया था. उन्होंने बताया कि इस उम्रदराज मरीज के साथ ही 84 अन्य लोगों को शनिवार शाम सैम्स से छुट्टी दी गयी। ये सभी लोग इलाज के बाद लगातार दो जांचों में कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त पाये गये हैं.
राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है. दिल्ली में कल शाम चार से रात 12 बजे तक 224 नए केस सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राजधानी में अब तक 6542 कुल मामले सामने आए हैं. फिलहाल 4454 एक्टिव केस राजधानी में हैं.

मुंबई में एक कोरोना पॉजिटिव मरीज ने आत्महत्या कर ली है. बताया जा रहा है कि मरीज ने फांसी लगाकर अपनी जान दी है.

देश के अन्य राज्यों में फंसे उत्तर प्रदेश में प्रवासी श्रमिकों और कामगारों को लेकर अब तक 97 रेलगाड़ियां प्रदेश के विभिन्न स्टेशनों पर आ चुकी हैं और शनिवार शाम तक 17 और रेलगाड़ियां भी श्रमिकों लेकर पहुंचेगी. इस प्रकार कुल 114 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों से करीब एक लाख 20 हजार से अधिक प्रवासी कामगार गृह प्रदेश आ जाएंगे. अपर मुख्य सचिव (गृह एवं सूचना) अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में अन्य राज्यों से जो प्रवासी श्रमिक आ रहे हैं, उनको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 की बैठक में समीक्षा की.
जम्मू कश्मीर में शनिवार को कोविड-19 से 13 और लोगों के संक्रमित पाये जाने के बाद मामलों की कुल संख्या बढ़कर 836 हो गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कश्मीर घाटी से 12 नये मामले और जम्मू से एक मामला सामने आया है. अधिकारियों ने बताया, ‘‘इस केन्द्र शासित प्रदेश में कोविड-19 के 13 नये मामले शनिवार को सामने आये है. इनमें से 767 मामले कश्मीर में जबकि 69 मामले जम्मू क्षेत्र में सामने आये है.
समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार को कहा कि कोरोना के संकटकाल में बेरोजगारी एवं असुरक्षा का सामना कर रहे श्रमिकों को लेकर बीजेपी सरकार का रवैया 'अमानवीय' है. अखिलेश ने कहा, 'कोरोना के संकट काल में बेरोजगारी के साथ असुरक्षा का दंश झेल रहे श्रमिकों के प्रति बीजेपी सरकार का रवैया अमानवीय है. उनके साथ दूसरे दर्जे के नागरिक के रूप में व्यवहार किया जा रहा है क्योंकि वे गरीब, कमजोर और असहाय हैं. अमीरों को विदेश से वापस लाने का रिकॉर्ड बनाने की चाह रखने वाली बीजेपी सरकारें अगर गरीबों को भी मुफ्त में वापस घर पहुंचाने का रिकॉर्ड बनाएं तो कितना अच्छा हो.'
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस लॉकडाउन के उल्लंघन को लेकर एक लाख से अधिक मामले दर्ज किये गये हैं और 19,297 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि भादंसं की धारा 188 (जनसेवक द्वारा जारी आदेश का उल्लंघन करने) को लेकर कम से कम एक लाख दो हजार मामले दर्ज किये गये हैं. उन्होंने बताया कि 81 अधिकारियों समेत महाराष्ट्र पुलिस के 714 कर्मी कोविड-19 से संक्रमित पाये गये और उनमें से 61 स्वस्थ हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग से कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले मुम्बई से सामने आये.
पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण से 11 और लोगों की मौत हो गई है. कोविड-19 से मरने वालों की संख्या बढ़ कर संख्या 99 हुई हो गोई है. इस बात की जानकारी राज्य के स्वास्थ्य अधिकारी ने दी है.
देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 1,981 हो गई और संक्रमितों की संख्या 59,662 पर पहुंच गई. पिछले 24 घंटों में इस वायरस के कारण 95 लोगों की मौत हुई है और 3,320 नए मामले सामने आए है.


केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 13 कर्मी शनिवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए जिनमें अधिकतर दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा इकाई से जुड़े हैं. अधिकारियों ने बताया कि 1.62 लाख कर्मियों वाले इस बल में कोरोना वायरस के 48 सक्रिय मामले हो गए हैं. पिछले दो दिन में इसके दो कर्मियों की इस वायरस से मौत हो गई.
कोरोना वायरस के 48 सक्रिय मामलों में 31 दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में लगे कर्मियों से संबंधित हैं और 13 मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की सुरक्षा में तैनात कर्मियों से संबंधित हैं.
AIIMS निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा है कि सामुदायिक भागीदारी बहुत जरूरी है, अगर लोग अपने आप को सुरक्षित रखेंगे, लक्षण होने पर आगे आएंगे तो मृत्यु दर भी कम होगी और इससे हम प्रसार भी रोक पाएंगे क्योंकि ट्रांसमिशन की चेन समुदाय के जरिए ही होती है.
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 मामलों के लिए अस्पताल से छुट्टी दिये जाने की नीति में बदलाव किया है. अब कोरोना वायरस संक्रमण के केवल गंभीर मरीजों की ही अस्पताल से छुट्टी दिये जाने से पहले जांच की जायेगी. नये बदलावों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों में गंभीर बीमारी विकसित होती है या रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर होती है तो ऐसे मरीजों को अस्पताल द्वारा छुट्टी देने से पहले आरटी-पीसीआर जांच करानी होगी. कोविड-19 के हल्के और बहुत हल्के मामलों में लक्षणों के समाप्त होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दिये जाने से पहले जांच कराये जाने की जरूरत नहीं होगी. अब तक के नियमों के अनुसार, किसी मरीज को तब छुट्टी दी जाती थी जब 14 दिन पर उसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव आती थी और इसके बाद फिर 24 घंटे के अंतराल में रिपोर्ट निगेटिव आती थी.
कोरोना लॉकडाउन में अगर सबसे दर्दनाक तस्वीरें देखने को मिल रही हैं तो वो हैं मजदूरों के पलायन की. कल औरंगाबाद में रेलवे ट्रैक पर ट्रेन की चपेट में आने से सोलह मजदूरों की जान चली गई थी लेकिन इसके बाद भी मजदूर जान जोखिम में डालकर रेलवे ट्रैक पर चल रहे हैं और अपने घर जा रहे हैं.
तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी ने पश्चिम बंगाल सरकार पर प्रवासियों को लेकर आने वाली ट्रेनों को न आने देने का आरोप लगाने वाले पत्र को लेकर गृह मंत्री अमित शाह से शनिवार को कहा कि वह अपने आरोप साबित करें या माफी मांगें. साथ ही बनर्जी ने आरोप लगाया कि गृह मंत्री हफ्तों तक चुप्पी साधे रखने के बाद झूठ बोलकर लोगों को गुमराह कर रहे हैं.
Coronavirus Assam Update: गुवाहाटी में रिजनल डेंटल कॉलेज की एक छात्रा के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद असम में संक्रमितों की कुल संख्या 59 हो गई है. स्वास्थ्य मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने शनिवार को यह जानकारी दी. छात्रा की जांच रिपोर्ट शुक्रवार रात को आई जिससे गुरुवार से लेकर अब तक गुवाहाटी में संक्रमितों की संख्या बढ़कर पांच हो गई. इससे पहले शहर में केवल एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था.
COVID-19 Maharashtra Update: महाराष्ट्र के नासिक में 50 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद जिले में कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 622 हो गई है. जिला प्रशासन ने एक बयान में शनिवार को बताया कि 50 नए मरीजों में से 49 मालेगांव के और एक नासिक शहर का है. इसमें कहा गया है कि जिले में कोविड-19 के कुल 622 मरीजों में से 497 मालेगांव, 45 नासिक शहर और 62 अन्य इलाकों के हैं. बयान में कहा गया है कि जिले में अभी तक इस संक्रामक रोग के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 19 हो गई है. इसमें बताया गया कि अभी तक मालेगांव के 41, नासिक नगर निगम क्षेत्र के तीन, जिले के अन्य हिस्सों के दो मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं.
Coronavirus Karnataka Update: कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कल शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक कर्नाटक में कोरोना वायरस के 36 मामले सामने आए हैं. राज्य में अब कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 789 है इसमें डिस्चार्ज हो चुके 379 मामले और 30 मौतें शामिल हैं.
अदालत ने कहा, ''अगर यह सच है कि आर्थर रोड जेल में 100 से अधिक मरीज संक्रमित पाए गए हैं तो अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जेल में बंद अन्य कैदी क्षमता से अधिक बंदी होने के कारण विषाणु से संक्रमित न हों.'' अदालत ने कहा कि अधिकारियों को यह याद रखना चाहिए कि कैदियों के पास भी सुरक्षित और स्वस्थ माहौल में रहने का अधिकार होता है. अदालत ने राज्य सरकार और जेल विभाग को उचित कदम उठाने का निर्देश दिया. उसने कहा कि जेल में 60 वर्ष की आयु से अधिक तथा अन्य कई कैदी हैं जो दूसरी बीमारियों से पीड़ित हैं.
बंबई हाई कोर्ट ने मध्य मुंबई की आर्थर रोड जेल में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए महाराष्ट्र सरकार को उचित नीतिगत फैसला लेने का निर्देश दिया है. आर्थर रोड जेल के कम से कम 77 कैदी और 26 कर्मी इस हफ्ते कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. जस्टिस भारती डांगरे जेल में बंद कैदी अली अकबर श्रॉफ की जमानत याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई कर रही थीं जिसमें उसने चिकित्सा आधार पर अस्थायी जमानत मांगी. जस्टिस डांगरे ने अपने आदेश में कहा कि हालात गंभीर हैं और ऐसी आकस्मिक स्थिति में राज्य सरकार और नीति निर्माताओं को फैसला लेना चाहिए.
सूरत के हजिरा मोरागांव में मजदूरों ने हंगामा किया है. भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस को आंसू गैस गोले छोड़ने पड़े हैं. मजदूर अपने गांव जाने की मांग कर रहे थे. पुलिस ने पहले उन्हें समझाने की कोशिश की और फिर भीड़ नहीं मानी तो उसने आंसू गैस के गोले छोड़े.
ओडिशा में शनिवार को कोविड-19 संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 287 हो गई. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बताया कि 12 नए मामले गंजाम जिले, तीन मयूरभंज और एक-एक मामला भद्रक और सुंदरगढ़ जिले में सामने आया. गंजाम जिले में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 83 हो गई है. भद्रक में कुल मामलों की संख्या 25 है और सुंदरगढ़ में संक्रमण के 13 मामले सामने आए हैं. एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में अभी 222 लोगों का उपचार चल रहा है और 63 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. भुवनेश्वर के दो लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. उन्होंने बताया कि राज्य में 298 लोगों को अस्पताल में पृथक-वास में रखा गया है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को कोविड-19 के लिए 3,348 लोगों की जांच की. ओडिशा में अभी तक 56,322 नमूनों की जांच की गई है. विभाग के आकलन के अनुसार राज्य के कुल 287 मामलों में से 240 मामले पांच जिलों से सामने आए. गंजाम में 83, जाजपुर में 55, खुर्दा में 50, बालासोर में 27 और भद्रक में 25 मामले सामने आए. अधिकारी ने बताया कि आठ दिनों में गंजाम में 83 मामले सामने आए. इन मामलों में से ज्यादातर वे लोग संक्रमित पाए गए, जो सूरत से लौटे हैं. आदिवासी बहुल सुंदरगढ़ जिले में 13 मामले सामने आए जबकि तटीय केंद्रपाड़ा में आठ मामले सामने आए. उत्तरी जिलों मयूरभंज में सात और जगतसिंहपुर में पांच लोग संक्रमित पाए गए. कटक, झारसुगुडा, बलांगीर, क्योंझर और कालाहांडी में दो-दो और पुरी, ढ़ेंकानाल, देवगढ़ तथा कोरापुट जिलों में एक-एक मामला सामने आया.
महाराष्ट्र पुलिस ने बताया कि राज्य में 714 पुलिसकर्मियों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव ​आया है. इनमें से कोरोना के 648 मामले सक्रिय हैं, 61 लोग ठीक हो चुके हैं और 5 मौतें हुई हैं. लॉकडाउन के दौरान पुलिस पर हमले की 194 घटनाएं हुई हैं और इसके लिए 689 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.
पंजाब के अमृतसर में व्यापारी दुकानें न खोलने देने से नाखुश हैं और इसको लेकर अपना विरोध जता रहे हैं. सब इंस्पेक्टर तलविंदर सिंह ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर साहब का अभी कोई आदेश नहीं आया है जैसे ही आदेश आएंगे दुकानें खोलने देंगे.
लॉकडाउन के कारण मध्य प्रदेश में फंसे 360 से अधिक कश्मीरी विद्यार्थियों को शनिवार दोपहर को भोपाल से वातानुकूलित बसों द्वारा वापस कश्मीर रवाना किया जायेगा. जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश के विभिन्न शहरों में फंसे 365 कश्मीरी विद्यार्थियों को भोपाल से शनिवार दोपहर बाद 18 एसी बसों से रवाना किया जायेगा. उन्होंने बताया कि इन विद्यार्थियों को फिलहाल भोपाल के बाहरी इलाके गांधीनगर में स्थित एक निजी स्कूल में ठहराया गया है. भोपाल के जिलाधिकारी तरुण पिथोड़े और अन्य अधिकारियों ने शुक्रवार रात को इस स्कूल का दौरा कर विद्यार्थियों के लिए की गयी व्यवस्थाओं का जायजा लिया. गौरतलब है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्वियज सिंह ने हाल ही में केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर मध्य प्रदेश में फंसे लगभग 400 कश्मीरी छात्रों को उनके घर भेजने के लिए जरुरी व्यवस्था करने का आग्रह किया था.
पश्चिम बंगाल और केंद्र सरकार का झगड़ा जारी है. गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कड़ी चिट्ठी लिखी है. चिट्ठी में अमित शाह ने प्रवासी मजदूरों के लिए चलाई जाने वाली श्रमिक ट्रेनों को मंजूरी नहीं देने का बड़ा आरोप लगाया है. अमित शाह ने चिट्ठी में ये भी कहा है कि केंद्र सरकार प्रवासी मजदूरों को भेजने की व्यवस्था कर रही है लेकिन बंगाल सरकार केंद्र सरकार का सहयोग नहीं कर रही है.
देश के 216 जिलों में कोरोना वायरस का अब तक कोई मामला सामने नहीं आया है. वहीं, 42 जिलों में पिछले 28 दिन से और 29 जिलों में पिछले 21 दिन से कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आया है. 36 जिले ऐसे हैं, जहां पिछले 14 दिन में कोविड-19 का कोई नया मामला नहीं आया है. वहीं, 46 जिलों में पिछले सात दिन से कोरोना वायरस संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है.
स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह जारी किए आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमितों के सबसे अधिक 19,063 मामले महाराष्ट्र में सामने आए. इसके बाद गुजरात में 7,402, दिल्ली में 6,318, तमिलनाडु में 6,009, राजस्थान में 3,579, मध्य प्रदेश में 3,341 और उत्तर प्रदेश में 3,214 लोग संक्रमित पाए गए. आंध्र प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 1,887 और पंजाब में 1,731 हो गए. पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के 1,678, तेलंगाना में 1,133, जम्मू कश्मीर में 823, कर्नाटक में 753, हरियाणा में 647 और बिहार में 571 मामले सामने आए. केरल में अभी तक कोरोना वायरस के 503 मामले सामने आए हैं जबकि ओडिशा में 271 मामले सामने आए. चंडीगढ़ में इस जानलेवा संक्रामक रोग से 150 लोग और झारखंड में 132 लोग संक्रमित पाए गए. त्रिपुरा में 118 मामले सामने आए जबकि उत्तराखंड में 63, चंडीगढ़ और असम में 59-59, हिमाचल प्रदेश में 50 और लद्दाख में 42 मामले सामने आए. अंडमान और निकोबार द्वीप में कोविड-19 के 33 मामले सामने आए. मेघालय में 12, पुडुचेरी में नौ और गोवा में 19 लोग संक्रमित पाए गए. मणिपुर में दो मामले सामने आए. मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश और दादर एवं नागर हवेली में एक-एक मामला सामने आया.

बैकग्राउंड

Covid 19 India Live Updates: देश में जानलेवा कोरोना वायरस का खतरा दिन पर दिन और बढ़ता जा रहा है. लॉकडाउन के बावजूद नए मामलों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में पिछले 24 घंटों में 128 लोगों की मौत हुई है. वहीं 3277 नए मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंंत्रालय के मुताबिक अबतक 62 हजार 939 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं 2109 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि 19 हजार 358 लोग ठीक भी हुए हैं. जानें आपके राज्य में कोरोना वायरस का क्या हाल है.


किस राज्य में कितनी मौतें हुईं?


स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 779, गुजरात में 472, मध्य प्रदेश में 215, पश्चिम बंगाल में 171, राजस्थान में 106, दिल्ली में 73, उत्तर प्रदेश में 74, आंध्र प्रदेश में 44,  तमिलनाडु में 44, तेलंगाना में 30,  कर्नाटक में 30, पंजाब में 31,  जम्मू-कश्मीर में 9, हरियाणा में 9, केरल में 4, झारखंड में 3, बिहार में 5, उत्तराखंड 1, असम में दो, हिमाचल प्रदेश में दो, ओडिशा में दो, चंडीगढ़ और मेघालय  में एक मौत हुई है.


टीका विकसित करने के लिए BBIL के साथ काम कर रही है ICMR

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) कोविड-19 का पूर्ण स्वदेशी टीका विकसित करने के लिए भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) के साथ मिलकर काम कर रही है. एक बयान में बताया गया कि टीके का विकास आईसीएमआर के पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) में अलग किए गए वायरस के ‘उप-प्रकार’ का इस्तेमाल कर किया जाएगा.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.