नई दिल्ली: मध्य जून में छह पालतू जानवर चार्टर्ड प्लेन से अपने मालिक के पास मुंबई जाने वाले हैं. ये सभी जानवर दिल्ली में कोविड-19 के कारण लागू हुए लॉकडाउन में फंस गए थे. उनको दिल्ली से मुंबई लाने के लिए चार्टर्ड प्लेन किया गया है, जिसका खर्च लाखों रुपये में है.


चार्टर्ड प्लेन से सफर करेंगे पालतू जानवर


लॉकडाउन में फंसे अभी तक आपने इंसानों को चार्टर्ड प्लेन से सफर करते हुए देखा सुना होगा. मगर साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ 25 वर्षीय दीपिका सिंह ने पालतू जानवरों को चार्टर्ड प्लेन से उनके मालिकों तक पहुंचाने की नायाब तरकीब निकाली है. दीपिका सिंह कहती हैं, “उनके रिश्तेदार लॉकडाउन के कारण दिल्ली में फंसे हुए थे. उनको वापस लाने के लिए एक जेट की व्यवस्था की मगर कुछ रिश्तेदार पालतू जानवरों के साथ यात्रा करना नहीं चाह रहे थे. अंत में मुझे जानवरों के लिए अलग से प्राइवेट जेट का विचार आया.” इसके लिए उन्होंने मुंबई में किराए पर जेट मुहैया कराने वाली कंपनी की सेवा ली. छह सीटों वाले प्लेन को किराए पर लेने का खर्च 9.06 लाख रुपये पड़ा. जबकि प्रत्येक सीट की कीमत 1.6 लाख रुपये है.


दिल्ली से मुंबई का किराया प्रति सीट 1.6 लाख रुपये


चेंबूर की 58 वर्षीय हरविंदर कौर उन लोगों में से हैं जो जेट में कुत्तों के साथ सफर करने को तैयार हैं. कौर को पारिवारिक समस्या के कारण दिल्ली छोड़ना पड़ा था. उसके बाद दोनों पालतू कुत्ते वसंत कुंज इलाके में उनके परिवार के साथ रह रहे थे. जेट से जानवरों की वापसी पर कौर कहती हैं, “मैं पैसों की चिंता नहीं करती हूं. पालतू जानवर मेरे बच्चों जैसे हैं. मैं उन्हें शिद्दत से याद करती हूं.”


दिल्ली से मुंबई लाते वक्त पालतू जानवरों के साथ हैंडलर्स को भी विशेष सावधानियों का पालन करना होगा. फिलहाल अभी तक चार लोगों ने चार्टर्ड प्लेन में अपने पालतू जानवरों को दिल्ली से मुंबई भेजने की हामी भरी है. इन जानवरों में एक गोल्डन रिट्रीवर और लेडी पीजेंट शामिल हैं.


ये भी पढ़ें:


दिल्ली: सरकारी रिपोर्ट में जताई गई आशंका- राजधानी में जून के आखिर तक होंगे कोरोना के एक लाख मामले


वर्ल्ड बैंक ने कहा- वैश्विक अर्थव्यवस्था दूसरे विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ी मंदी की ओर, भारत के लिए जताया ये अनुमान