नई दिल्ली: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के एक हजार से ज्यादा पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि महाराष्ट्र में अब कोविड-19 के कुल 1018 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. यानी ये देश का पहला राज्य बन गया है जहां कोरोना के एक हजार से अधिक मामले सामने आए हैं.


राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को कोरोना के 150 नए केस सामने आए. इसके साथ ही ये जानकारी दी गई कि इस वायरस की वजह से 12 और लोगों की मौत हो गई है. राज्य में मौत का आंकड़ा बढ़कर 64 हो गया है.


स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने कहा, ‘‘कोविड-19 से 12 और लोगों की मौत हुई है, मरने वालों की संख्या 64 पहुंच गई है.’’उन्होंने बताया कि 12 में से छह लोगों की मौत मुंबई में हुई है जबकि पुणे में तीन, नागपुर, सतारा और मीरा-भयंदर मे एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. अधिकारी ने बताया, ‘‘जिन 12 लोगों की मौत हुई है, उनमें से सिर्फ सतारा का व्यक्ति अमेरिकी की यात्रा पर गया था, अन्य 11 विदेश यात्रा पर नहीं गए थे. ज्यादातर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या थी.


वहीं राज्य के गृह मंत्रालय ने ये जानकारी दी कि करीब 50-60 लोग जो दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से लौट कर महाराष्ट्र आए थे, उन्होंने अपना मोबाइल फोन बंद कर लिया है और छुपने की कोशिश कर रहे हैं. पुलिस राज्य के अलग-अलग जगहों पर उन्हें ढूंढ़ रही है.


इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान महाराष्ट्र के एक्साइज डिपार्टमेंट भी अपनी कार्रवाई कर रहा है. लॉकडाउन के दौरान पिछले 24 घंटे में 55 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 38 लाख रुपये के शराब जब्त किए गए हैं. 152 केस भी दर्ज किए गए हैं.


भारत में कोविड-19 का आंकड़ा


भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 4789 हो गए हैं. मंगलवार रात करीब नौ बजे तक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से कुल 124 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 353 लोग इलाज के बाद रिकवर हो चुके हैं.