नई दिल्ली: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1329 नए मामले सामने आए हैं और 44 लोगों की मौत हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी. इसी के साथ भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 18985 हो गए हैं. इसमें 15122 एक्टिव केस हैं, 3260 मरीज रिकवर हो चुके हैं और अब तक कुल 603 लोगों की मौत हुई है.


मंगलवार शाम करीब चार बजे आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 705 मरीज कल यानी सोमवार को ठीक हुए हैं. उन्होंने कहा कि अब रिकवरी रेट 17.48 फीसदी हो गई है.


61 जिलों में 14 दिनों से कोई केस नहीं


इसके साथ ही उन्होंने बताया कि चार जिलों में 28 दिनों में कोरोना वायरस का कोई केस सामने नहीं आया है. वहीं 61 जिले ऐसे हैं, जहां 14 दिनों में कोविड-19 का कोई केस सामने नहीं आया है. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ हम अलग-अलग मोर्चे पर काम रहे हैं. इसमें से एक सोशल डिस्टेंसिंग भी है, जिसका हमें पालन करना चाहिए.


सोमवार को 35 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए


इसके अलावा आईसीएमआर के अधिकारी ने बताया कि सोमवार को 35 हजार से ज्यादा टेस्ट हुए हैं. अब तक चार लाख 49 हजार 810 टेस्ट हुए हैं. आईसीएमआर के अध्यक्ष आर गंगाखेडकर ने बताया कि सोमवार को कुल 35852 सैंपल की जांच की गई इसमें से 29776 टेस्ट आईसीएमआर नेटवर्क के 201 लैब में की गई, बाकी बचे 6076 टेस्ट 86 प्राइवेट लैब में किए गए. इसके साथ ही बताया गया कि एक राज्य से रैपिड टेस्ट में शिकायत मिली है. रैपिड टेस्ट की खामी को दूर किया जाएगा. दो दिनों के लिए रैपिट टेस्ट नहीं होगे. जांच के बाद दिशा-निर्देश जारी किया जाएगा.


चौथे सशक्त समूह के चेयरमैन आनंद पांडा ने बताया कि http://covidwarriors.gov.in एक मास्टर डाटा बेस है. इसमें हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स और वलंटियर्स हैं. अब तक इसमें 1 करोड़ 24 लाख मानव संसाधनों की डिटेल्स आ गई हैं. इसमें जिला और राज्य स्तरीय कॉर्डिनेटर्स के नंबर और डिटेल्स है. कुछ इंडिविज्युल लेवल का डाटा सिर्फ जिला मजिस्ट्रेट और म्युनिसिपल बॉडीज़ और स्टेट गवर्नमेंट के अधिकारी ही देख पाएंगे बाकी जो डाटा है वो पब्लिक डोमेन में है उसे सभी लोग देख सकते हैं. उन्होंने कहा कि


Coronavirus: लोकसभा सचिवालय का कर्मी संक्रमित पाया गया, अस्पताल में भर्ती- सूत्र