नई दिल्ली: दुनिया में कोरोना वायरस का कहर अभी थमा नहीं है. हालांकि कोरोना वायरस (कोविड-19) को खत्म करने के लिए दुनिया के कई देशों में लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. कई देशों में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को भी अब तक कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है. आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में अब तक करीब 3.25 करोड़ कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है.


कोरोना वायरस के खात्मे के लिए पूरी दुनिया एकजुट है. कई देशों में कोरोना वैक्सीन को मंजूरी देने के बाद आम लोगों को वैक्सीन भी हर रोज दी जा रही है. भारत में भी 16 जनवरी से लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. वहीं दुनिया में 14 जनवरी 2021 तक 3.25 करोड़ कोविड वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है. इनमें सबसे आगे अमेरिका है. अमेरिका में अब तक 1.08 करोड़ वैक्सीन की खुराक लोगों को दी जा चुकी है.


चीन में भी लगी डोज


वहीं कोरोना वैक्सीन लोगों को दिए जाने के मामले में चीन भी पीछे नहीं है. चीन में अब तक एक करोड़ कोरोना वैक्सीन लोगों को दी जा चुकी है. इसके बाद ब्रिटेन का नंबर आता है. ब्रिटेन दुनिया का ऐसा पहला देश है, जहां सबसे पहले कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दी गई थी और लोगों को कोरोना वैक्सीन दिए जाने का अभियान शुरू किया गया था. हालांकि ब्रिटेन कोरोना वैक्सीन देने के मामले में अमेरिका और चीन से काफी पीछे है. ब्रिटेन में अब तक 30 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज लोगों को दी जा चुकी है.


इन देशों में भी दी गई खुराक


इसके बाद इजरायल का नंबर आता है. इजरायल में 20 लाख कोरोना वैक्सीन की खुराक लोगों को लग चुकी है. वहीं यूएई में 14 लाख, इटली में 8.85 लाख, रूस में 8 लाख, जर्मनी में 7.58 लाख, स्पेन में 5.81 लाख, कनाडा में 4.19 लाख, पोलैंड में 4.19 लाख, फ्रांस में 2.47 लाख, मैक्सिको में 1.92 लाख, सऊदी अरब में 1.78 लाख, अर्जेंटीना में 1.66 लाख, रोमानिया में 1.54 लाख और डेनमार्क में 1.18 लाख कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है.


यह भी पढ़ें:
कोरोना वैक्सीन लेने से हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स? पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन का जवाब
पहली, दूसरी खुराक एक ही कोविड वैक्सीन की होनी चाहिए, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाएं टीका न लगवाएं