हरियाणा के गुरुग्राम में वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण अभियान पर असर पड़ा है. कमी की वजह से रविवार को किसी भी सरकारी केंद्र पर वैक्सीन नहीं दी गई. विदेशी पर्यटकों के लिए भी वैक्सीन की कमी थी. गुरुग्राम प्रशासन का दावा है कि जिले में योग्य 89 प्रतिशत व्यक्तियों को वैक्सीन की कम से एक खुराक अवश्य मिल चुकी है. लेकिन पिछले एक सप्ताह से लोगों को वैक्सीन देने की रफ्तार थम सी गई है. हेल्थ डिपार्टमेंट के पास वैक्सीन की भारी किल्लत हो गई है. अगले कुछ सप्ताह तक रफ्तार में तेजी आने की कोई संभावना नहीं है. हरियाणा सरकार या हेल्थ डिपार्टमेंट इस पर कुछ भी बोलने से बच रहा है. 


पिछले सप्ताह से आधी वैक्सीन 
हेल्थ डिपार्टमेंट के डाटा के मुताबिक 5 जुलाई से 11 जुलाई के बीच वाले सप्ताह में पिछले सप्ताह की तुलना में आधे से भी कम लोगों को वैक्सीन दी गई. पिछले सप्ताह 1,79,678 लोगों को वैक्सीन की खुराक लगाई गई लेकिन इस सप्ताह सिर्फ 79, 947 लोगों को ही वैक्सीन की खुराक दी गई. पिछले सप्ताह 1,12,399 लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक मिली जबकि इस सप्ताह सिर्फ 45,951 लोगों को ही पहली खुराक मिली. हालांकि 30,996 लोगों ने वैक्सीन की दूसरी खुराक भी लगवा ली. 


निजी अस्पतालों में जारी है वैक्सीनेशन
कमी की वजह से रविवार को किसी भी सरकारी केंद्र पर वैक्सीन नहीं दी गई. शनिवार को सरकारी केंद्रो पर भी Sputnik V वैक्सीन को देने की व्यवस्था की गई थी लेकिन रविवार स्पूतनिक भी किसी को नहीं दी गई. हलांकि निजी अस्पतालों में वैक्सीन दी जा रही है. गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि हमारे पास वैक्सीन के स्टॉक की कमी है. इसलिए अगले कुछ दिनों में ही हम आगे की योजना पर काम कर पाएंगे. अब सिर्फ एक या दिन ही वैक्सीन की दूसरी खुराक मिलेगी. इसके बाद पहली खुराक हमारी प्राथमिकता होगी. 


ये भी पढ़ें-


Vaccination: मुंबई में 3 दिन बाद आज फिर से होगा वैक्सीनेशन, वैक्सीन की कमी के चलते रुका था काम


Janta Darbar: पटना में आज से लगेगा जनता दरबार, लोगों की समस्याओं को सुनेंगे CM नीतीश कुमार