कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण के अगले चरण में दो ग्रुप होंगे. एक ग्रुप को मुफ्त में कोविड-19 वैक्सीन का डोज मिलेगा, जबकि दूसरे ग्रुप को डोज की कीमत अदा करनी होगी. इस ग्रुप का टीकाकरण अगले महीने की शुरुआत में होगा. इस दौरान 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी.


मार्च से शुरू होने जा रहा टीकाकरण का दूसरा चरण


इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्र के हवाले से जानकारी दी है कि सरकार परिभाषित करेगी कि किस ग्रुप को वैक्सीन का डोज मुफ्त में मिलेगा. रजिस्ट्रेशन के वक्त लाभुक जान जाएंगे कि कौन मुफ्त टीकाकरण के योग्य हैं. फ्री वैक्सीन लेनेवाले और कीमत अदा कर वैक्सीन लेनेवालों के बारे में अंतिम विवरण जल्द ही जारी किया जाएगा. टीकाकरण के अगले चरण में 50 साल और 50 साल से ज्यादा की उम्र के लगभग 27 करोड़ लाभार्थी होंगे.


अगले चरण के लिए बनाया गया लाभुकों का दो ग्रुप


सूत्रों का कहना है कि अगले चरण में खुद से रजिस्ट्रेशन के वक्त लाभुकों की दी गई जानकारी को आधार नंबर और मतदाता सूची से डेटा का मिलान किया जाएगा. मार्च के पहले सप्ताह में शुरू होनेवाले टीकाकरण के दौरान प्राथमिकता ग्रुप 50 साल और उससे ऊपर के लोग रहेंगे. लेकिन उस ग्रुप के अंदर भी 60 साल और उससे ऊपर के लाभुकों को प्राथामिकता दी जाएगी. लाभुक को-विन एप डाउनलाउड कर रजिस्ट्रेशन कराएंगे.


टीकाकरण मुहिम का दूसरा चरण सबसे बड़ा रहने वाला है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों को टीकाकरण की गति में तेजी लाने के लिए लिखा है. उन्होंने ये भी कहा है कि सप्ताह के कम से कम चार दिन मुहिम को अंजाम दिया जाए. कोविड-19 वैक्सीन लोगों को देने के लिए देश में 16 जनवरी से अभियान जारी है. वर्तमान में हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स प्राथमिकता सूची में हैं.


महाराष्ट्र मंत्री और NCP नेता छगन भुजबल कोरोना पॉज़िटिव, कल शादी में शरद पवार के साथ थे मौजूद


BJP पदाधिकारियों की बैठक में बोले मोदी- BJP का लक्ष्य सत्ता प्राप्त करना नहीं, देश को आगे बढ़ना है