Mumbai Covid-19 Vaccine: देशभर में वैक्सीनेशन को लेकर अभियान जारी है. इस बीच मुंबई में टीकाकरण को लेकर काफी जोर दिया जा रहा है. बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने अभियान को तेज करते हुए अगले 10 दिनों के लिए टीकाकरण करने का काम अपने हाथ में ले लिया है. बीएमसी में 24 वार्ड-स्तरीय युद्ध कक्ष है जो पिछले साल कोविड से संबंधित अस्पताल में भर्ती और डेटा को सुचारू करने के लिए स्थापित किए गए थे. इस बार ये वॉर रूम वैसे तीन लाख लोगों को बुलाएंगे, जिन्होंने मुंबई के एक टीकाकरण केंद्र में अपना पहला शॉट लिया, लेकिन दूसरे के लिए नहीं आए.


दूसरी खुराक के लिए 3 लाख लोगों को बुलाने की योजना


बीएमसी के अतिरिक्त आयुक्त सुरेश काकानी ने मीडिया को बताया कि उन्हें कोविन पोर्टल से तीन लाख से अधिक नाम मिले हैं जिन्होंने अभी तक सिर्फ एक डोज लिया. बीएमसी को यह पता लगाने के लिए हर एक तक पहुंचने की योजना है कि उन्होंने दूसरा शॉट क्यों नहीं लिया. जन स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा कि सूची में 3.84 लाख नाम हैं. यह पहल कोविड टीकाकरण अभियान को सफल करने के लिए नागरिक निकाय की चौतरफा योजना का एक हिस्सा है. अब तक, मुंबई में स्थापित 500 टीकाकरण केंद्रों से 1.47 करोड़ शॉट (91.5 लाख पहले शॉट और 56.4 लाख सेकंड शॉट) दिए गए हैं.


अभी तक 61 फीसदी ने दूसरी खुराक ली 


मुंबई में 92.3 लाख की वयस्क आबादी है जो कोविड-19 के खिलाफ शॉट्स के लिए भी पात्र है. यह माना जाता है कि शहर की लक्षित आबादी के 99.1% ने पहला शॉट लिया है, और 61% ने दूसरी खुराक ली है. वैक्सीनेशन के लिए लाभार्थियों को बुलाने की वॉर रूम ड्रिल इस बात की भी जानकारी दे सकती है कि 99.1% फर्स्ट-शॉट लाभार्थियों में से सभी मुंबई से थे या नगर निगमों के 'बाहरी' शामिल थे.


हालांकि बीएमसी के सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों ने माना है कि मुंबई में पहला शॉट लेने वाले 91.5 लाख में से 10-20% शहर की सीमा से परे हो सकते हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के नियम कहते हैं कि लोग भारत में कहीं भी अपने शॉट ले सकते हैं. बहरहाल देशभर में फुल वैक्सीनेशन को काफी गंभीरता से लिया जा रहा है और इस दिशा में कई कदम उठाए जा रहे हैं.


ये भी पढ़ें-


अमेरिकी रक्षा मंत्रालय की रिपोर्ट से बड़ा खुलासा, भारत से सटे विवादित इलाकों में गांव बसा रहा है चीन


UP Election: विधानसभा चुनाव लड़ने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिया बड़ा बयान, पहली बार की टिप्पणी