Covid-19 Vaccine Booster Dose: केंद्र सरकार देश में कोरोना (Coronavirus) के बढ़ते मामलों के बीच बूस्टर डोज को लेकर एक अहम फैसला किया है. सरकार ने इस संबंध में एक आदेश जारी कर कहा कि फ्री में बूस्टर डोज (Booste Dose) केवल 75 दिन तक ही लगाई जाएगी. स्वास्थ्य विभाग के ताजा आकंड़ों के मुताबिक, अबतक देश की 96 फीसदी आबादी को वैक्सीन (Vaccine) की एक डोज दी जा चुकी है, जबकि 87 फीसदी आबादी को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दोनों डोज लग चुकी है.


देश में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. इस समय सरकार का पूरा ध्यान जल्द से जल्द देश की पूरी आबादी को बूस्टर डोज देना है. क्योंकि कई रिपोर्ट में पाया गया है कि कोरोना वैक्सीन कि खुराक के बाद समय के साथ-साथ कोरोना के खिलाफ इम्युनिटी कमजोर होने लगती है. ऐसे में इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए बूस्टर डोज की आवश्यकता है. बूस्टर डोज को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल हैं. आइए हम आपको बताते हैं बूस्टर डोज से जुड़े अहम सवालों और उनके जवाब.


75 दिनों तक फ्री बूस्टर डोज का मतलब


सरकार ने अब 18 से 59 साल की उम्र के लोगों को भी फ्री में बूस्टर डोज लगाने का फैसला किया है. ये बूस्टर डोज सभी सरकारी केंद्रों में  फ्री में लगाई जाएगी. लेकिन अगर आप किसी निजी अस्पताल या क्लीनिक से बूस्टर डोज लगवाते हैं तो इसके लिए आपको पैसे देने होंगे. फ्री बूस्टर डोज केवल सरकारी अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों पर ही उलब्ध होगी. दूसरी अहम बात फ्री में बूस्टर डोज 15 जुलाई से लगनी शुरू होगी. ये केवल 75 दिनों तक के लिए ही फ्री होगी. यानी 75 दिन बाद बूस्टर डोज लगाने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ेंगे


प्राइवेट सेंटर में बूस्टर डोज लगाने पर कितने पैसे खर्च होंगे?


कई लोग सरकारी केंद्रों में बूस्टर डोज लगवाने के लिए लंबी लाइन में लगने से बचने के लिए प्राइवेट सेंटर का रूख करते हैं. अगर आप किसी निजी सेंटर से बूस्टर डोज लगवाते हैं तो इसके लिए आपको निर्धारित रकम देनी होगी. सीरम इस्टीट्यूट की कोविशील्ड की कीमत 225 रुपये है. वहीं भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन की कीमत भी 250 है. इसपर आपको 150 रुपये सर्विस चार्ज भी देना होगा. इसका मतलब है कि अगर आप किसी प्राइवेट सेंटर से बूस्टर डोज लगवाते हैं तो आपको इसके लिए कुल 375 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा. 


कौन सी कंपनी की वैक्सीन लगेगी?


कई बार लोगों में इस बात को लेकर कन्फ्यूजन बना रहता है कि बूस्टर डोज किस कंपनी की लगानी है. बता दें कि हर किसी को उसी कंपनी की बूस्टर डोज लगवानी है जो उसने पहली दो डोज में लगवाई थी. यानी अगर आपने अपनी पहली दो डोज कोवैक्सीन की लगवाई है तो बूस्टर डोज भी कोवैक्सीन की ही लें. 


बूस्टर डोज के लिए रजिस्ट्रेशन करना क्या जरूरी है?


स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि बूस्टर डोज लेने के लिए किसी को भी फिर से रजिस्ट्रेशन करवाने की कोई आवश्यकता नहीं है. इसका मतलब साफ है कि आप अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर बिना रजिस्ट्रेशन के बूस्टर डोज लगवा सकते हैं. इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाने की कोई जरूरत नहीं है. 


अगर आपको दूसरी डोज लिए 6 महीने पूरे हो गए होंगे तो आपके पास CoWin से एक बूस्टर डोज लगवाने को लेकर एक मैसेज आएगा. आप चाहे तो कोविन पर जाकर वैक्सीन के लिए स्लॉट भी बुक कर सकते हैं. 


क्या कोरोना संक्रमित होने पर बूल्टर डोज ले सकते हैं?


नहीं, अगर कोरोना की पहली दो डोज लेने के बाद आप कोरोना संक्रमित हो गए थे, तो इससे ठीक होने के तुरंत बाद बूस्टर डोज नहीं लगवा सकते. कोरोना से रिकवरी होने में कम से कम 3 महीने का समय लगता है. इसके बाद ही आप बूस्टर डोज ले सकते हैं.


इसे भी पढ़ेंः-


Ripudaman Singh Malik: सिख नेता रिपुदमन सिंह मलिक की कनाडा में गोली मारकर हत्या, कनिष्क विमान बम ब्लास्ट में आया था नाम


Presidential Election: JMM के समर्थन के बाद अब कितनी बड़ी जीत हासिल कर सकती हैं द्रौपदी मुर्मू? जानें वोटों का पूरा गणित