नई दिल्ली: भारत में कोविड-19 की प्रभावी वैक्सीन 2021 में पहली तिमाही के अंत तक आ सकती है. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया. उन्होंने कहा कि अगर कोविड-19 की वैक्सीन मानव परीक्षण में सफल होती है तो अगले साल भारत में उपलब्ध हो सकती है.


भारत में अगले साल तक आ सकती कोविड वैक्सीन


अश्विनी चौबे ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि किसी वैक्सीन निर्माता के साथ खरीद पूर्व कोई समझौता नहीं किया गया है. उन्होंने कोविड वैक्सीन के भारत में चल रहे मानव परीक्षण की भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पहले चरण के मानव परीक्षण में भारत बायोटेक शामिल है. भारत बायोटेक के साथ भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) मिलकर वैक्सीन का विकास कर रहा है. उन्होंने बताया कि कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड के विकसित वैक्सीन भी मानव परीक्षण में सुरक्षित पाए गए हैं और अब उसकी प्रतिरक्षा क्षमता का परीक्षण किया जा रहा है.


केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने लोकसभा को बताया


उन्होंने कहा कि वैक्सीन के दूसरे चरण के मानव परीक्षण भारत में चालू हैं. चौबे ने रघु राम कृष्ण राजू के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ आठ बैठकें हो चुकी हैं. उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर भारत योजना देश को भावी महामारियों के लिए तैयार करने में मददगार साबित होगी. ये जन स्वास्थ्य सुधारों में निवेश बढ़ाने संबंधी सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है. चौबे ने कहा, ‘‘इसके लिए 65 हजार करोड़ रुपये से अधिक के खर्च का प्रस्ताव वित्त समिति ने तैयार किया है.’’


पाकिस्तानी सेना ने पुंछ में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम इलाकों में गोलाबारी की, एक महिला घायल


राजस्थान में अब कोविड मरीजों से मिल सकेंगे परिजन, उपलब्ध करा सकेंगे घर का भोजन