Covid 19 Medicine: देश में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों के बीच नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने बताया है कि संक्रमित होने पर लोगों को कौन सी दवा लेनी चाहिए. स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डॉ पॉल ने बताया कि जिन लोगों को कोरोना के कम लक्षण हैं, उन्हें दवा के तौर पर पैरासिटामॉल लेनी चाहिए. 


खांसी होने पर इन बातों का रखें खयाल
इसके अलावा डॉ वीके पॉल ने बताया कि, अगर आपको खांसी हो रही है तो इसके लिए कफ सीरप के अलावा कुछ और ना लें. साथ ही लगातार गरम पानी से गरारे करें और गरम पानी पिएं. अगर आपको पांच दिन से ज्यादा खांसी होती है तो आप इनहेलर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा अच्छे से आराम करिए, खाना ठीक खाइए और हाइड्रेशन का खयाल रखिए. साथ ही हमेशा अपना माइंड पॉजिटिव रखिए. 


डॉ पॉल ने ओमिक्रॉन का जिक्र करते हुए कहा कि, इसे जितना साधारण बताया जा रहा है ये उतना साधारण नहीं है. ये सिंपल कोल्ड नहीं है. इसे हल्के में बिल्कुल नहीं लेना चाहिए. ये भी सोचें कि अगर इस तरह इसका स्वरूप है तो वो इतनी ज्यादा मात्रा में वैक्सीनेशन होने के बाद है. हमने देखा है कि वैक्सीनेटेड लोगों पर इसका क्या असर हो रहा है. 


ये भी पढ़ें - दिल्ली में 27 हजार के पार Corona के नए मामले, 40 मरीजों की गई जान, मुंबई में 16420 मामलों की हुई पुष्टि


देश में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना केस
बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों में अचानक कोरोना मामलों की रफ्तार बढ़ी है. भारत में रोजोना एक लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि देश में कुल एक्टिव मामलों की संख्या अब 9,55,319 पहुंच गई है. वहीं केस पॉजिटिविटी रेट की बात करें तो वो 9.82 फीसदी तक पहुंच चुकी है. देश में 30 दिसंबर को जहां 13154 कोरोना केस रिपोर्ट हुए थे, वहीं वो 12 जनवरी को बढ़कर 1 लाख 94 हजार के पार पहुंच गए. इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना किस रफ्तार से बढ़ रहा है. 


ये भी पढ़ें - 'Omicron सामान्य सर्दी-खांसी नहीं', सरकार ने लोगों को किया सतर्क