Coronavirus Cases In India: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) ने सोमवार (26 दिसंबर) को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के प्रतिनिधियों, टाॅप डॉक्टर्स और पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट के साथ कोविड की स्थिति व तैयारियों का जायजा लेने के लिए वर्चुअल बैठक की. मनसुख ने बैठक में डॉक्टरों से आग्रह किया कि वे लोगों को अपनी दूसरी कोविड बूस्टर डोज लेने की अनुमति दें.


यह बैठक वैश्विक स्तर पर विशेष रूप से चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड में बढ़ते मामलों के बीच कोविड-19 की निगरानी बढ़ाने के सरकार के प्रयास के तहत हुई. हालांकि, भारत में स्थिति काफी सही है. भारत में पिछले 7 दिनों के समय में दर्ज किए गए नए मामलों में संख्या धीरे-धीरे 1 दिसंबर को 300 से थोड़ा कम होकर 25 दिसंबर को 163 हो गई है. 


दूसरी बूस्टर डोज का आग्रह 
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के पूर्व अध्यक्ष डॉ जयलाल (Dr Jayalal) भी सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक का हिस्सा थे. जयलाल ने बताया कि सरकार से आबादी के लिए चौथी खुराक पर विचार करने का आग्रह किया गया, खासकर स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए.


उन्होंने कहा कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए आखिरी खुराक लगभग एक साल पहले शुरू हुई थी, इतना लंबा गैप इम्युनिटी खत्म कर देगा. जयलाल ने बताया, हमने मंत्री से लोगों, टाॅप डॉक्टरों, नर्सों, अस्पताल के अन्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए दूसरी बूस्टर डोज पर विचार करने का आग्रह किया है. मंत्री से बातचीत करते समय अन्य सुझावों में भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना शामिल था. 


निगरानी बढ़ाने की है जरूरत
IMA के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ सहजानंद प्रसाद सिंह (Dr Sahajanand Prasad Singh) ने कहा कि इतनी ज्यादा एफीकेसी के बावजूद, भारत में बूस्टर खुराक का कवरेज केवल लगभग 30%  है. उन्होंने बताया कि हमने मंत्री से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि ज्यादा से ज्यादा लोग बूस्टर डोज लें. घबराने की कोई बात नहीं है, लेकिन हमें निगरानी बढ़ाने की जरूरत है.  


मंडाविया के मंत्रालय ने बैठक के बाद जारी एक बयान में कहा कि उन्होंने देश में अनवेरीफाइड मैसेज के प्रसार को रोकने की आवश्यकता पर जोर दिया. जबकि सतर्क रहना और मास्क पहनने सहित कोविड को रोकने के लिए कोविड-19 की वेरीफाई जानकारी शेयर करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है.


बयान में कहा गया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोविड की रोकथाम और तैयारियों पर जानकारी शेयर कर रहें है. सभी से आग्रह करता हूं कि वे केवल वेरीफाई जानकारी तक ही पहुंचे और साझा करें. दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें. हाल ही में आईएमए ने भी एडवाइजरी जारी कर लोगों से कोविड को लेकर सही व्यवहार का पालन करने की अपील की थी. एसोसिएशन ने अपने सभी सदस्यों से भविष्य में किसी भी प्रकोप से निपटने के लिए पहले की तरह सक्रिय रूप से काम करने की भी अपील की.


सलमान खुर्शीद ने राहुल गांधी को बताया भगवान राम, कांग्रेसियों की तुलना भरत से की, कहा- खड़ाऊ यूपी पहुंच गई हैं