Corona Testing In India: दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGIA) पर लगातार विदेश से यात्रा कर लौट रहे लोगों की रैंडम कोविड जांच की जा रही है. रविवार (25 दिसंबर) शाम तक दिल्ली एयरपोर्ट पर टेस्ट किए गए 345 लोगों में से आधे प्रतिशत से भी कम (0.5 प्रतिशत) लोगों का रिजल्ट पॉजिटिव आया. 


जेनस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक सेंटर की लैब के अधिकारियों का कहना है कि अब तक कोरोना पॉजिटिव मामलों के कम प्रतिशत ने राहत दी है. पिछली गर्मियों में डेल्टा लहर के दौरान एयरपोर्ट में 5 से 6 प्रतिशत कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट सामने आई थीं. इस बार केंद्र और राज्य सरकारों ने पहले ही कमर कस ली है. 


24 दिसंबर से शुरू हुई थी टेस्टिंग 


शनिवार यानी 24 दिसंबर को सुबह 10 बजे से टेस्टिंग शुरू का गई थी. पहले दिन एयरपोर्ट में कुल 110 लोगों की टेस्टिंग की गई. वहीं, दूसरे दिन रविवार यानी 25 दिसंबर को 12 बजे से शाम 7 बजे तक 345 लोगों की रैंडम कोरोना जांच की गई. अब तक पॉजिटिविटी रेट 0.5 प्रतिशत रहा है. 


टेस्टिंग लैब में लेबर फोर्स की बढ़ोतरी 


आमतौर पर दिल्ली एयरपोर्ट में हर दिन लगभग 25,000 अंतर्राष्ट्रीय यात्री आते हैं. दो प्रतिशत टेस्टिंग का मतलब है हर दिन 500 लोगों का परीक्षण किया जाना. जेनस्ट्रिंग्स डायग्नोस्टिक सेंटर के संस्थापक डॉ गौरी अग्रवाल ने बताया कि कोविड प्रबंधन के लिए पूरी तरह से तैयारी की गई है. समय पर रिपोर्टिंग सुनिश्चित करने के लिए टेस्टिंग लैब में लेबर फोर्स बढ़ाया गया है. एयरपोर्ट संचालकों का कहना है कि इस टेस्ट के लिए यात्रियों से कोई फीस नहीं ली जाएगी. टेस्टिंग की लागत का पैसा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जमा किया जाएगा, जिससे हर यात्री का टेस्ट हो सके. 


ये भी पढ़ें: 


Coronavirus: देश के इन 10 राज्यों में एक भी कोरोना का एक्टिव केस नहीं, केरल में हैं सबसे ज्यादा