कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश के कई राज्यों में वैक्सीन लगाने का काम किया जा रहा है. इस वजह से कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के आंकड़ों में भी कमी आई है. लिहाजा ये कहना गलत नहीं होगा कि कोरोना वायरस के खिलाफ छिड़ी जंग में भारत धीरे-धीरे आगे आ रहा है. वहीं कोरोना वायरस को रोकने के लिए वैक्सीन देने का काम भी तेजी से किया जा रहा है. इसी के चलते वैक्सीन लगाने का राष्ट्रीय कार्यक्रम भी बीते महीने शुरू कर दिया गया है जिसमें पहली डोज लोगों को दी जा चुकी है.


किस राज्य में कितने प्रतिशत मिली  डोज


अब तक नौ राज्यों समेत केंद्र शासित प्रदेशों में 90 प्रतिशत स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने वैक्सीन की पहली डोज लगवा ली है. झारखंड, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात जैसे राज्यों और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों ने पहली खुराक के लिए स्वास्थ्य कर्मियों का 100  प्रतिशत कवरेज हासिल किया है. वहीं सरकार का कहना है कि पहले वैक्सीन लगाने से लोग झिझक रहे थे और वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार नहीं थे, लेकिन अब तमिलनाडु जैसे राज्य में जहां वैक्सीन एक गंभीर मुद्दा बन गया था वहां भी वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है. वहीं ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ समेत नौ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने अपने 75 फीसदी से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई है.


कितने लोगों को लग चुकी है वैक्सीन


आंकड़ों के मुताबिक भारत में 16 जनवरी से लेकर 2 फरवरी तक कोरोना वैक्सीन की 1.54 करोड़ से ज्यादा डोज लोगों को दी जा चुकी है. जिसमें 67.32 लाख से ज्यादा स्वास्थ्य और 55.47 लाख से ज्यादा फ्रंटलाइन कार्यकर्ता शामिल रहे. वहीं वैक्सीन की दूसरी डोज भी 1 मार्च से लोगों को दी जा रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि 5 करोड़ वैक्सीन अब तक देश भर में लग चुकी हैं, साथ ही वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को जागरुक भी किया जा रहा है.


इसे भी पढे़ं


Covid Vaccine: स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने पत्नी संग लगवाया टीका, जानिए किन हस्तियों को लगी वैक्सीन


Corona Virus: कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण को लेकर हुई अहम बैठक, जानें पूरी डिटेल