Covid Vaccine: देश में जानलेवा कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम जारी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में अब तक टीके की 58.82 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं. लेकिन इस बीच टीकाकरण के आंकड़ों से खुलासा हुआ है कि देश में अबतक 1.6 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी पहली डोज़ के बाद समयसीमा के अंदर दूसरी डोज़ नहीं लगवाई है. इसमें सबसे ज्यादा बुजुर्ग शामिल हैं.


देश में कम से कम 1.6 करोड़ लोगों को टीका की पहली खुराक के 16 सप्ताह बाद टीके का दूसरा शॉट मिलना बाकी है. इनमें से एक करोड़ से ज्यादा बुजुर्ग हैं, और बाकी अन्य समूहों जैसे कि स्वास्थ्य और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ता और 45 साल से ज्यादा आयु के लोग हैं.


स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों को देखकर निकाला गया था कि 2 मई  यानी 16 सप्ताह पहले तक कितने लोगों ने टीके की पहली डोज़ ली थी और इसकी तुलना में कितने लोगों ने अबतक दूसरी डोज़ नहीं ली है.


टीकाकरण बढ़ाने का प्रयास कर रहा केंद्र- जी किशन रेड्डी


इस बीच केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा है कि केंद्र देश में टीकाकरण बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रयास कर रहा है और इसके तहत वह उसका उत्पादन बढ़ाने के लिए अन्य देशों से कच्चे माले की खरीददारी बढ़ाने की कोशिश में जुटा है. उन्होंने कहा कि उत्पादन बढ़ाने के लिए कच्चा माल अमेरिका जैसे देशों से प्राप्त किया जाता है और वह आसानी से मिलता भी नहीं है, क्योंकि कोई भी विदेशी कंपनी अपनी घरेलू जरूरतों को पूरा किए बगैर और अपनी स्थानीय सरकार की अनुमति के बिना निर्यात नहीं कर पाएगी.


देश में अब तक टीके की 58.82 करोड़ खुराकें दी गई


देश में कल टीके की 56,10,116 खुराक दिए जाने के साथ अब तक 58.82 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं. शाम सात बजे तक एक अनंतिम रिपोर्ट के मुताबिक टीकाकरण अभियान के 220वें दिन (23 अगस्त) को 39,62,091 लोगों को पहली खुराक और 16,48,025 लोगों को दूसरी खुराक दी गई.


यह भी पढ़ें-


आज भी दुशांबे के रास्ते लौट रहे हैं काबुल में फंसे भारतीय, अपने साथ ला रहे हैं गुरु ग्रंथ साहिब की 3 प्रतियां 


एबीपी न्यूज़ से बातचीत के दौरान रो पड़ीं भारत आईं अफगानी सांसद, कहा- आज का तालिबान पहले से कहीं ज्यादा बुरा