Preacaution Dose: ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच देशभर में आज से फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ गंभीर बीमारी से ग्रस्त 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज दी जा रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर चेन्नई और कर्नाटक तक बुजुर्गों और फ्रंटलाइन वर्कर्स सुबह-सुबह वैक्सीन की डोज लेने के लिए केन्द्र पहुंचे. पटना में स्वास्थ्य केन्द्रों पर वैक्सीन लेने के लिए बुजुर्गों ने काफी दिलचस्पी दिखाई. 


इधर, दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में प्रकॉशन डोज लेने के लिए बुजुर्गों ने कहा कि हम अच्छा महसूस कर रहे हैं. उहोंने कहा कि इसके कोई भी साइड इफैक्ट्स नहीं है और हर किसी को वैक्सीन की यह डोज लेनी चाहिए. आइये जानते हैं 10 प्वाइंट्स में-


1-हैदराबाद के सरकारी उनानी अस्पताल में भी 60 साल से ऊपर के को-मॉर्बिटीज मरीजों को वैक्सीन की खुराक दी जा रही है. इस मौके पर वहां पर तेलंगाना का स्वास्थ्यमंत्री टी हरीश राव भी सुबह के वक्त मौजूद थे.






 2-कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से ऊपर के कॉ-मोर्बिटीज वाले बुजुर्गों को प्रीकॉशन डोज देने के लिए बेंगलुरू में श्री अटल बिहारी वाजपेयी मेडिकल कॉलेज में वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत की.


3- कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर से मुकाबले के लिए तैयारी के तहत ओडिशा सरकार ने रविवार को जिले के अधिकारियों से कहा कि कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों, नर्सों तथा अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर टीके की बूस्टर खुराक दी जाए.


4- ओडिसा में संक्रमण के मामलों में वृद्धि की समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव एस सी महापात्र ने जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किया। बैठक के बाद महापात्र ने कहा, ‘‘सभी जिले ओमीक्रोन की स्थिति से निपटने और संक्रमितों के उपचार के लिए तैयार हैं.’’ मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिया कि मरीजों के परिजनों से संपर्क के लिए सभी कोविड अस्पतालों और कोविड केंद्रों में सहायता डेस्क की व्यवस्था की जाए.


ये भी पढ़ें: Corona Vaccine Booster Dose: किसे लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज, कहां होगा रजिस्ट्रेशन? ये है पूरी प्रक्रिया


5- भारत बायोटेक ने शनिवार को कहा कि परीक्षणों से संकेत मिलते हैं कि उसका टीका कोवैक्सीन कोविड-19 के खिलाफ बूस्टर खुराक के तौर पर सुरक्षित है. कंपनी ने कहा कि आकलन बताते हैं कि कोवैक्सीन (बीबीवी152) की बूस्टर खुराक सुरक्षित है और प्रतिशक्षा को बनाए रखने के लिए जरूरी हो सकती है.


6-भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कृष्ण एला ने कहा,‘‘ परीक्षणों के परिणाम कोवैक्सीन को बूस्टर खुराक के तौर पर मुहैया कराने के हमारे लक्ष्य को मजबूत आधार प्रदान करते हैं. वयस्कों, बच्चों को दो प्राथमिक खुराक और बूस्टर खुराकों के साथ ही कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक टीके का निर्माण करने का हमारा लक्ष्य पूरा हो गया है.’’ कंपनी ने कहा,‘‘ सामने आ रहे आंकडों के आधार पर भारत बायोटेक का विश्वास है कि सुरक्षा के उच्चतम स्तर को बनाए रखने के लिए तीसरी खुराक लाभकारी होगी.’’


7- राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए छोटे बच्चों का टीकाकरण भी जल्द शुरू हो तथा हर उम्र के लोगों को टीके की बूस्टर खुराक लगाई जाए. गहलोत कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा के लिए हुई एक ऑनलाइन बैठक को संबोधित कर रहे थे.


8- कर्नाटक में करीब 21 लाख स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले कर्मियों एवं गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोविड-19 टीकों की बूस्टर (एहतियाती) खुराक दी जाएगी. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को यह जानकारी दी. कोविन पोर्टल के अनुसार जिन स्वास्थ्यकर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को दूसरी खुराक लिये हुए नौ महीने या 39 सप्ताह पूरे हो गये हैं वे इस एहतियाती खुराक के लिए पात्र होंगे.


9-यही मापदंड अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए भी है. एहतियात खुराक के लिए किसी चिकित्सा प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं होगी. एहतियाती खुराक के तौर पर वही टीका दिया जाएगा जिसकी दो खुराक पूर्व में दी गई होंगी.


10- भारत में एक दिन में कोरोना वायरस के 1,79,723 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,57,07,727 पर पहुंच गयी है, जिनमें से अभी तक 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश से आए ओमीक्रोन स्वरूप के 4,033 मामले भी शामिल हैं.


ये भी पढ़ें: Punjab Election: संयुक्त समाज मोर्चा और आम आदमी पार्टी में नहीं होगा गठबंधन, बलबीर राजेवाल ने किया इंकार