नई दिल्लीः दुनिया के तमाम देश कोरोना संक्रमण से लगातार जूझ रहे हैं. इस महामारी का कहर इतना खतरनाक है कि कई देशों को लॉकडाउन कर दिया गया है. भारत समेत कई देशों में शहरों को सील भी कर दिया गया है. भारतीय काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के मुताबिक भारत के लिए सुखद खबर यह है कि यहां कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी धीमी है.


काउंसिल के मुताबिक पिछले करीब 45 दिनों में अभी तक 1 लाख 30 हजार सैंपल जांच किए गए हैं. इन सैंपलों में 3-5 प्रतिशत केस पॉजिटिव हैं. इसमें पर्याप्त बढ़ोतरी नहीं हुई है.


देश में अब तक 1 लाख 30 हजार लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है. इसमें से 5,734 पॉजिटिव पाए गए हैं. इस बात की जानकारी भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने गुरुवार को दी.


काउंसिल ने कहा कि सरकार की ओर से हॉटस्पॉट्स और हाई-रिस्क जोन की पहचान के बाद पिछले 10 दिनों के आंकड़ों में और अधिक सकारात्मकता देखने को सकती है.


मेडिकल काउंसिल ने कहा कि हर दिन 500 से अधिक मामलों का जुड़ना चिंताजनक है. यही कारण है कि हॉटस्पॉट सीलिंग को अपनाया गया है.


बता दें कि कोरोना पर काबू पाने के लिए सरकार की ओर से एक के बाद एक कई कदम उठाए जा रहे हैं. सरकार की कोशिश है कि इस फ्लू को किसी भी तरह भारत में जड़ से खत्म कर दिया जाए.


इसी कोशिश के तहत सरकार ने जांच सैंपल की संख्या 5,000 से बढ़ाकर 13,000 के ऊपर कर दिया. सरकार की ओर से COVID-19 के संदिग्ध मरीजों की संख्या और परीक्षण के लिए इस्तेमाल में काम आने वाली मशीनों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है.


बता दें कि भारत में कोरोना की संख्या बढ़कर 6412 हो गई है. वहीं 503 लोग ठीक हो चुके हैं. जबकि 199 लोगों की मौत इस वायरस के कारण हुई है.


COVID19: इंदौर में कोरोना वायरस से डॉक्टर की मौत, बेटे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से देखा पिता का शव