रायपुर-हैदराबाद-नई दिल्ली : बीजेपी शासित राज्य गुजरात के गोहत्या पर आजीवन कारावास की सजा के प्रावधान वाले कानून को पारित करने के एक दिन बाद आज छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि गौ हत्या करने वालों को फांसी पर लटका देंगे. वहीं AIMIM ने इसे बीजेपी का ‘‘पाखंड’’ बताया है.


सिंह ने रायपुर में पत्रकारों से गोहत्या रोकने के लिये कानून बनाने के संबन्ध में बातचीत करते हुए कहा, ‘‘क्या ऐसी कोई चीज छत्तीसगढ़ में होती है? मुझे नहीं लगता कि पिछले 15 सालों (बीजेपी शासन में) में ऐसा हुआ है. अगर यह हुआ और कोई गाय को मारेगा तो उसे लटका देंगे.’’ सिंह पत्रकारों के उस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या उनकी सरकार उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार की तरह बूचड़खानों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी.


छत्तीसगढ़ में गाय, भैंस, सांड़, बैल, बछड़ों का वध करना और उनका मांस रखना प्रतिबंधित है. गाय का वध करने के लिये उनका परिवहन और दूसरे राज्य में भेजे जाने पर भी प्रतिबंध है. इस अपराध पर सात साल तक की कैद और 50,000 रूपये तक का जुर्माना हो सकता है.


गुजरात पशु संरक्षण (संशोधन) विधेयक कल ही गुजरात विधानसभा में पारित हुआ है जिसमें गोहत्या पर आजीवन कारावास का प्रावधान है. यह देश में इस तरह का पहला मामला है. इस कानून में गोमांस के परिवहन, भंडारण और बिक्री पर भी 10 साल तक की सजा का प्रावधान है. गुजरात में गोवध पर पहले ही प्रतिबंध है.


इस बीच AIMIM नेता और सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने गौमांस पर प्रतिबंध को लेकर बीजेपी पर ‘‘पाखंड’’ का आरोप लगाया. बीजेपी ने कहा था कि इस प्रतिबंध को पूर्वोत्तर राज्यों में भी बढ़ाया जायेगा.


ओवैसी ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में गाय ‘मम्मी’ है और पूर्वोत्तर राज्यों में यह ‘यम्मी’ है. यह बीजेपी का पाखंड दिखाता है. उत्तर प्रदेश में वह गोमांस पर प्रतिबंध की बात करते हैं जबकि कहते हैं कि पूर्वोत्तर राज्यों में ऐसी कोई चीज नहीं होगी.’’






उन्होंने न्यूज एजेंसी ANI को बताया, ‘‘पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. गोवा (बीजेपी शासित) में गोमांस आसानी से उपलब्ध है. आप मुझे बताइये कि यह क्या है?’’ हैदराबाद के सांसद की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया करते हुये बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा, ‘‘यह मम्मी, यम्मी क्या चीज है. ओवैसी कहते हैं कि उनकी भारतीय संविधान में आस्था है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘संविधान के अनुच्छेद 48 में कहा गया है कि गौ हत्या को प्रतिबंधित किया जायेगा. उन्हें पहले यह तो कहने दीजिये कि संविधान के कुछ अनुच्छेदों में उनका विश्वास नहीं है, तब हम देखेंगे.’’ मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने भी बयान के लिये ओवैसी की आलोचना की.


मणिपुर की राजधानी इंफाल में उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे आरोप नहीं लगाने चाहिये. हम गाय की पूजा करते हैं, हम उनका संरक्षण करते हैं. वह (ओवैसी) समूचे पूर्वोत्तर के बारे में ऐसी टिप्पणी नहीं कर सकते.’’


वहीं कांग्रेस की प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने बीजेपी के खिलाफ ओवैसी के पाखंड वाले बयान का समर्थन करते हुये कहा कि भगवा पार्टी इसका इस्तेमाल ‘‘राजनीति में आगे बढ़ने के लिये एक औजार की तरह’’ कर रही है.