भारत में कोरोना वायरस का कहर हर किसी के लिए परेशानी भरा रहा. ऐसे में कोरोना वायरस के कारण विदेश जाने वाले लोग इस महमारी के प्रसार के कारण अपनी यात्रा नहीं कर सकें. पर अब कोरोना वायरस के खिलाफ वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके व्यक्ति जो विदेश यात्रा करना चाहते हैं उन्हें वैक्सीन अपने पूरे जन्मतिथि के साथ कोविन ऐप पर वैक्सीन सर्टिफिकेट मिलेगा. अभी तक यह सर्टिफिकेट केवल जन्म के वर्ष के आधार पर दिया जाता था. कोविन ऐप पर यह सुविधा अगले हफ्ते से शुरू हो जाएगी.


विदेश जाने वाले यात्रियों के सर्टिफिकेट के लिए शुरू होगी सुविधा


कोविन मैनेजमेंट पोर्टल के साथ केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नई सुविधा का परिचय कोविन प्रमाणन पर भारत और यूके के बीच चल रही तकनीकी चर्चा से उपजा है. एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि हम मानते हैं कि यूके अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए dd-mm-yy प्रारूप में - डब्ल्यूएचओ मानकों के अनुसार कोविन प्रमाणपत्र में जन्म तिथि प्रारूप चाहता है. इसलिए, विदेश जाने वालों के लिए CoWIN प्रमाणपत्रों में भी यही सुविधा शुरू की जाएगी.


यूके की सरकार ने ट्रैवल रूल्स पर थोड़ा आराम दिया है जो 4 अक्टूबर से जारी होने वाला है. आपको यह साबित करने में सक्षम होना चाहिए कि आपको राष्ट्रीय या राज्य स्तर के सार्वजनिक स्वास्थ्य से एक दस्तावेज़ (डिजिटल या पेपर-आधारित) के साथ पूरी तरह से टीकाकरण (प्लस 14 दिन) किया गया है.


यात्रा के लिए अपनाने होंगे सारे नियम


वैक्सीन सर्टिफिकेट में पूर्वनाम और सरनेम, जन्म तिथि, वैक्सीन ब्रांड और निर्माता, प्रत्येक खुराक के लिए टीकाकरण की तारीख, टीकाकरण का देश या क्षेत्र और/या प्रमाणपत्र देने वाले शामिल हैं. यदि किसी सार्वजनिक स्वास्थ्य निकाय के आपके दस्तावेज़ में ये सभी शामिल नहीं हैं, तो आपको गैर-टीकाकरण नियमों का पालन करना चाहिए. यदि नहीं, तो आपको यात्रा से वंचित किया जा सकता है.


कोविन वैक्सीन सर्टिफिकेट फिलहाल लाभार्थी का नाम, जन्म के वर्ष के आधार पर आयु, लिंग, आईडी, अद्वितीय स्वास्थ्य आईडी, वैक्सीन का नाम, पहली खुराक की तारीख, दूसरी खुराक की तारीख, टीकाकरणकर्ता, टीकाकरण केंद्र का नाम और शहर/राज्य दिखाता है.


केवल विदेश यात्रा करने वालों के लिए नई सुविधा


नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के चीफ एक्सक्यूटिव ऑफिसर और कोविन पोर्टल के हेड राम सेवक शर्मा ने बताया कि डब्ल्यूएचओ कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र टेम्पलेट के अनुसार, एक 'जन्म तिथि' कॉलम है, जो वैकल्पिक है. कोविन में हम केवल लाभार्थी के जन्म का वर्ष एकत्र करते हैं, जिसके अनुसार उसकी उम्र टीकाकरण प्रमाण पत्र पर दिखाई देती है. कोविन की यह नई सुविधा केवल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करने वालों के लिए पेश की जाएगी.


यह भी पढ़ें:


Jitendra Gogi: कहानी जितेंद्र गोगी की जिसे टिल्लू गैंग ने मार दिया


मोदी-बाइडेन के बीच बैठक 1 घंटे के बजाय 1.5 घंटे तक चली, बाइडेन बोले- अगली बार दो दिन से ज्यादा का हो कार्यक्रम