नई दिल्ली: सीपीआई(एम) महासचिव सीताराम येचुरी ने 2019 लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विपक्ष के चेहरे पर कहा कि चुनाव पूर्व इसकी घोषणा की कोई जरूरत नहीं है चुनाव ‘मोदी बनाम भारत’ होगा.


कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल की पुस्तक ‘शेड्स ऑफ ट्रुथ’ के विमोचन के अवसर पर येचुरी ने कहा, ‘‘अगला चुनाव इस सरकार को हटाने के लिए होगा. मैं यह कहता हूं कि यह चुनाव नेताओं के बीच नहीं होगा, बल्कि मोदी और भारत के बीच होगा. चुनाव मोदी बनाम भारत होगा.’’


वहीं इस मौके पर मौजूद लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव ने विपक्ष के प्रधानमंत्री के चेहरे के सवाल पर कहा कि बिना विकल्प के देश में कई सरकारें बन चुकी है. उन्होंने कहा, ‘‘1977 में मोरारजी देसाई को चुनाव बाद प्रधानमंत्री चुना गया. 1989 में भी वीपी सिंह और 1990 के दशक में देवगौड़ा को इसी तरह चुना गया.’’


हाल में ही बीजेपी से तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए चंदन मित्रा ने ये कह कर सबको चौंका दिया कि चेहरा क्षेत्रीय पार्टी से होना चाहिए. हालांकि उन्होंने ममता बनर्जी का नाम नहीं लिया लेकिन कहा कि चेहरे का एलान करना चाहिए.


PM मोदी पर मनमोहन का वार, बोले- बेरोजगारी बढ़ी, दलित-अल्पसंख्यकों में असुरक्षा का माहौल


वहीं पी चिदंबरम ने कहा कि हर राज्य में बीजेपी को हराने के लिए गठबंधन बनेगा. आम राय यही थी कि चुनाव के बाद ही प्रधानमंत्री को लेकर फैसला किया जाएगा.