नई दिल्लीः  मरकज मामले की जांच कर रही दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बुधवार को साकेत कोर्ट में 15 और चार्जशीट दायर कर दीं. ये 15 चार्जशीट 14 देशों के 292 जमातियों के खिलाफ दायर की गई है. चार्जशीट में कुल 13070 पन्ने हैं.


क्राइम ब्रांच ने जिन देशों के जमातियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की है उनमेंमाली, नाइजीरिया, श्रीलंका, केन्या, जिबूती, तंजानिया, दक्षिण अफ्रीका, म्यांमार, थाईलैंड, बांग्लादेश, नेपाल समेत अन्य देश शामिल हैं.  बता दें मंगलवार को भी क्राइम ब्रांच ने 20 देशों के 82 जमातियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की थी।


230 विदेशी जमातियों के पासपोर्ट जब्त
इन 292 जमातियों में से क्राइम ब्रांच ने अब तक 230 विदेशियों जमातियों के पासपोर्ट जब्त किए है जबकि बाकी के पासपोर्ट की तलाश जारी है.


दरअसल इन सब पर आरोप है कि इन्होंने वीजा नियमों का उल्लंघन किया. ये लोग भारत टूरिस्ट वीजा पर आए थे लेकिन धार्मिक गतिविधियों में शामिल होकर इन्होंने नियमों का पालन नहीं किया.


मरकज मामले की जांच कर रहे क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर सतीश कुमार ने कोर्ट को बताया कि सभी विदेशी जमाती दिल्ली के अलग अलग क्वारन्टीन सेंटर्स में हैं. इन सभी जमातियों का वीजा कैंसिल कर दिया गया है और ये सभी ब्लैक लिस्टेड हैं।


चार्जशीट में मौलाना साद के नाम का जिक्र 
क्राइम ब्रांच ने 14 फोर्नर एक्ट, एपेडमिक डिजीज एक्ट और डिजास्टर एक्ट के तहत चार्जशीट दायर की है. क्राइम ब्रांच के सूत्रों की माने तो चार्जशीट में मरकज के मैनेजमेंट के रोल का भी जिक्र किया गया है इतना ही नहीं इसमें मौलाना साद के नाम का भी जिक्र है.


चार्जशीट के फाइल होने के बाद मौलाना साद की मुश्किलें अब बहुत ज्यादा बढ़ने वाली हैं क्योंकि चार्जशीट जिन विदेशी जमातियों के खिलाफ दाखिल हुई है उन सभी के फॉर्म में मरकज का पता लिखा हुआ था.  इसका मतलब ये लोग विदेश से मरकज में जमात में शामिल होने ही आए थे और मौलाना साद ने ही उनको रुकने के लिए कहा था जबकि इनके जब्त किए गए पासपोर्ट पर टूरिस्ट वीजा लगा हुआ है. चार्जशीट में साफ कहा गया है कि इन सभी जमातियों ने वीजा नियमों का उल्लंघन किया है.


900 जमातियों से की गई पूछताछ
सूत्रों की माने तो 900 के करीब विदेशी जमातियों से पूछताछ की गई. इन सभी के दस्तावेजों की जब जांच की गई पता चला कि ये सभी टूरिस्ट वीज़ा पर भारत आए थे लेकिन ये धार्मिक गतिविधियों में शामिल हुए. लिहाज़ा इन सभी ने वीजा नियमों का उल्लंघन किया है. आपको बता दे कि कुल 67 देशों से जमाती मरकज में आए थे.


कोरोना वायरस: कैसा होगा अस्पतालों में 'न्यू नॉर्मल'