नई दिल्ली: छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सोमवार को माओवादियों के घात लगाकर किए गए हमले में शहीद हुए 25 जवानों में 99 सदस्यीय सीआरपीएफ कंपनी के कमांडर रघुबीर सिंह भी शामिल हैं. घात लगाकर किए गए हमले के मुकाबले में कंपनी कमांडर के अलावा 24 जवानों को शहादत का जाम पीना पड़ा, और आखिरी दम तक उन्होंने लड़ाई लड़ी.


इस घटना के बाद देश में शोक की लहर है. आज स्थिति का जायजा लेने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह रायपुर रवाना होंगे. सोमवार को हमले के बाद राजनाथ सिंह ने पीएम मोदी से मुलाकात की और घायलों के इलाज के लिए उठाए जा रहे कदमों के बारे में जानकारी दी.


आइए हम आपको बताते हैं कि इस हमले में शहीद होने वाले जवान कौन-कौन हैं. 



सीआरपीएफ की 74वें बटालियन की ‘डेल्टा कंपनी’ से ताल्लुक रखने वाले शहीद जवानों के नाम हैं; सब इंस्पेक्टर के के दास, असिसटेंट सब इंस्पेक्टर संजय कुमार, रामेश्वर लाल, नरेश कुमार, हेड कॉन्सटेबल सुरेंद्र कुमार, बन्ना राम, एल पी सिंह, नरेश यादव, पद्मनाभानंद और राम मेहर, कॉन्सटेबल सौरभ कुमार, अभय मिश्रा, बनमाली राम, एन पी सोनकर, के के पाण्डेय, विनय चन्द्र बर्मन, पी अलागुपंडी, अभय कुमार, एन सेंथिल कुमार, एन तिरूमुरूगन, रंजीत कुमार, आशीष सिंह, मनोज कुमार और अनूप कर्माकर.


यह भी पढ़ें:- 


सुकमा नक्सली हमला: 300 नक्सलियों ने जवानों पर बरसाई गोलियां, 25 जवान शहीद


सुकमा हमला: शहीदों को वाराणसी में दी गई श्रद्धांजलि, दशाश्वमेघ पर 501 दीप जलाए गए


सुकमा हमला: जाबांजी से लड़े ज़ख्मी जवान शेर मोहम्मद, बचाई कई साथियों की जान



छह घायलों की पहचान एएसआई आर चेंबरम, कांस्टेबल महेंद्र सिंह, जितेंद्र कुमार, शेर मोहम्मद, लच्छु उरांव और सोनवाणे ईश्वर सुरेश के रूप में हुई है.


हमले के पीछे कुख्यात नक्सली नेता हिड़मा का हाथ!


नक्सलियों के गढ़ सुकमा में 25 सीआरपीएफ जवानों की शहादत के पीछे कुख्यात नक्सली नेता हिड़मा का हाथ बताया जा रहा है. हिड़मा ने तीन सौ के करीब नक्सलियों के साथ मिलकर इस हमले को अंजाम दिया. सीआरपीएफ पोजीशन लेकर बैठी थी कि तभी अचानक फायर किया गया. सूत्रों के मुताबिक नक्सली संगठन, पीपुल्स लिबरेशन ऑफ गुरिल्ला आर्मी (पीएलजीए) ने इस हमले को अंजाम दिया है.


यह भी पढ़ें:- 


25 सीआरपीएफ जवानों की शहादत के पीछे खुफिया विभाग की बड़ी चूक!

सुकमा नक्सली हमला: 25 CRPF जवानों की शहादत के पीछे कौन? कौन है हिड़मा?

300 से ज्यादा नक्सलियों ने अचनाक किए हमले


300 से ज्यादा नक्सलियों ने अचानक सीआरपीएफ के करीब 150 जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी. सीआरपीएफ की तरफ से इसका मुंहतोड़ जवाब दिया गया.