देश में फिर से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. नरेंद्र मोदी रविवार (9 जून) को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. इस बीच सेंटर फॉर द स्टडी डेवलपिंग सोसाइटी (CSDS) के लोकनीति के साथ किए गए पोस्ट पोल सर्वे के आंकड़े सामने आए हैं. सर्वे के आंकड़ों में बताया गया है कि किस राज्य में किस जाति या धर्म के लोगों ने किस पार्टी के लिए वोट किया है.


द हिंदू में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सीएसडीएस के पोस्ट पोल सर्वे में सामने आया कि ब्राह्मण, वैश्य और राजपूत जैसी ऊंची जातियों ने बीजेपी का समर्थन किया जबकि अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और मुस्लिम वोटर्स ने विपक्षी गठबंध INDIA को प्राथमिकता दी.


बीजेपी इस बार बहुमत के आंकड़े तक नही पहुंच सकी और अब एनडीए की सरकार बनने जा रही है. हालांकि, पिछले 10 साल से देश में एनडीए की ही सरकार है, लेकिन इस दौरान ऐसा पहली बार हुआ कि पार्टी बहुमत का आंकड़ा टच करने से चूक गई. बीजेपी को 240 और एनडीए गठबंधन को 293 सीटें मिली हैं. उत्तर प्रदेश में बीजेपी को सबसे बड़ा झटका लगा है. 2019 के मुकाबले इस बार पार्टी की करबी आधी सीटें कम हो गई हैं. जहां पिछले चुनाव में बीजेपी को 62 सीटों पर जीत मिली, लेकिन इस बार सिर्फ 33 सीटें ही हिस्से में आई हैं, जबकि एनडीए को 36 सीटें मिली हैं. 2019 में एनडीए की 64 सीटें थीं.


सीएसडीएस आंकड़ों के अनुसार यूपी के अपर कास्ट वोटर्स ने सबसे ज्यादा वोट बीजेपी के लिए किया है. उत्तर प्रदेश की उच्च जातियों का 79 फीसदी वोट बीजेपी को गया है, जबकि 16 फीसदी INDIA गठबंधन, बहुजन समाज पार्टी को सिर्फ एक फीसदी और निर्दलियों को 4 फीसदी अपर कास्ट वोट मिला है.


यह भी पढ़ें:-
Modi 3.0 Cabinet: कभी बूथ एजेंट थे, अब बनने जा रहे मोदी सरकार में मंत्री, जानिए कौन हैं भूपतिराजू