CUET EXAM-2023: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET)-2023 के लिए जम्मू-कश्मीर के बाहर परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं. एनटीए के इस फैसले के बाद से सैकड़ों छात्र मायूस हो गए हैं.


जम्मू-कश्मीर से लगभग 83 हजार उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वहीं देश भर से इस परीक्षा में 13.95 लाख छात्र शामिल हो रहे हैं. एनटीए देश भर में अंडरग्रेजुएट कॉलेज प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित करता है. स्नातक महाविद्यालय के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए देशभर में ये परीक्षा 21 मई को होगी.


राज्य से बाहर परीक्षा सेंटर से छात्रो पर पड़ा है बोझ 
जम्मू-कश्मीर के परिक्षार्थीयों के लिए पंजाब और राजस्थान में परीक्षा केंद्र आवंटित करने के एनटीए के फैसले ने छात्रों, खासकर गरीब पृष्ठभूमि के छात्रों को संकट की स्थिति में ला खड़ा किया है. कई छात्र जो यात्रा का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं, उनका कहना है कि अगर कश्मीर में केंद्र उपलब्ध नहीं कराया गया तो वे परीक्षा छोड़ने को मजबूर होंगे.


कई माता-पिता, जिनके बच्चों को जम्मू-कश्मीर के बाहर केंद्र आवंटित किए गए हैं, उनका आरोप है कि जम्मू-कश्मीर के बाहर परीक्षा केंद्र स्थापित करने के एनटीए के फैसले से इन महत्वाकांक्षी छात्रों पर अतिरिक्त बोझ पड़ा है, क्योंकि ये  पहले से ही प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी की चुनौतियों से बेहद दबाव में रहे हैं.


3 दिन पहले बताया गया परीक्षा केंद्र के बारे में
पंजाब में परीक्षा सेंटर मिलने पर एक छात्र निसार अहमद ने कहा, "इनमें से अधिकांश उम्मीदवार आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं, जहां जम्मू और कश्मीर के बाहर यात्रा की लागत को कवर करना एक बाधा बन जाता है."


निराश छात्रों ने कहा कि उन्होंने कश्मीर में ही परीक्षा केंद्र के लिए अपनी प्राथमिकता दी थी, लेकिन जब उन्हें पता चला कि उनका परीक्षा केंद्र जम्मू-कश्मीर के बाहर आवंटित किया गया है तो वे सदमे की स्थिति में आ गए. सबसे बुरी बात यह है कि इस फैसले को परीक्षा से महज तीन दिन पहले सार्वजनिक किया गया है.


ये सूचना 15 दिन पहले देनी चाहिए थी
परीक्षा केंद्र जैसे ही परिक्षार्थियों के गृह राज्य के बाहर स्थित होने की खबर आई. उम्मीदवारों और उनके माता-पिता ने श्रीनगर प्रेस एन्क्लेव में विरोध प्रदर्शन किया. इस मुद्दे के शीघ्र समाधान की मांग करते हुए पीड़ितों के माता-पिता ने अपने बच्चों के परीक्षा केंद्रों को तत्काल कश्मीर स्थानांतरित करने की अपील की.


अधिकतर लोगों का कहना है कि अगर परीक्षा राज्य के बाहर आवंटन भी करना था तो इसकी सूचना कम से कम 15 दिन पहले देनी चाहिए थी. फहमीदा ने कहा, "दिल्ली और चंडीगढ़ के लिए हवाई टिकट 10-12 हजार के बीच हैं और अगर मुझे दो बच्चों को हवाई मार्ग से भेजना पड़ा, क्योंकि सड़क संपर्क खतरनाक है, तो मुझे यात्रा के लिए ही 25 हजार का भुगतान करना होगा."


फहमीदा की दो बेटियां हैं. उनका कहना है कि परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए. मैं उन्हें अकेले नहीं भेज सकती, किसी को उनके साथ यात्रा करनी होगी और होटल में रहना होगा. इस वजह से अनावश्यक खर्च पड़ेगा.


परीक्षा केंद्र पर पुनर्विचार करने का आग्रह 
प्रदर्शनकारी माता-पिता ने कहा, "जम्मू-कश्मीर के बाहर परीक्षा केंद्रों को स्थानांतरित करने का निर्णय न केवल उन परिवारों पर अनुचित वित्तीय बोझ डालता है, जो पहले से ही गुजारा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, बल्कि उनके बच्चों को भी  बेकार की मुश्किलों और थकावट का सामना करना पड़ेगा."


माता-पिता ने संबंधित अधिकारियों विशेष रूप से एनटीए से परीक्षा केंद्र आवंटन पर पुनर्विचार करने और सुधार करने का आग्रह किया, जिससे छात्र कश्मीर के भीतर सीयूईटी देने में सक्षम हो सकें.


उच्च शिक्षा विभाग (एचईडी) के एक अधिकारी ने कहा कि इस मामले पर एनटीए के साथ चर्चा की जाएगी ताकि यह पता लगाया जा सके कि उन्होंने किस आधार पर कश्मीर के बाहर घाटी के छात्रों को परीक्षा केंद्र आवंटित किए हैं.


इस बार छात्रों में 6.3 गुना की बढ़ोतरी हुई
इस वर्ष जम्मू-कश्मीर विश्वविद्यालयों ने वर्तमान शैक्षणिक सत्र से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की आयोजित एक लिखित परीक्षा के माध्यम से अंडर ग्रेजुएट (यूजी) और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने का फैसला किया है. इसके परिणामस्वरूप जम्मू और कश्मीर के आवेदकों की संख्या में काफी उछाल आया. 


अधिकारियों ने कहा कि 2022 में, कुल 13,021 छात्रों ने इस क्षेत्र से CUET-UG लिया, लेकिन 2023 में, यह संख्या 82,655 है, जो 6.3 गुना की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है. NTA केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य विश्वविद्यालयों, संस्थानों और स्वायत्त कॉलेजों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) - 2023 आयोजित करेगा.


ये भी पढ़ें- CBI Summons: समीर वानखेड़े को CBI ने पूछताछ के लिए बुलाया, आर्यन खान से जुड़ा है मामला