CWC Meeting: राहुल गांधी एकबार फिर कांग्रेस की कमान संभाल सकते हैं. संगठन चुनाव को लेकर हुई कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने राहुल से पार्टी अध्यक्ष बनने का आग्रह किया जिस पर राहुल गांधी ने कहा कि वो इस पर विचार करेंगे. सीडब्ल्यूसी की बैठक में कांग्रेस संगठन के चुनाव यानी अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों पर मुहर लगी. तय कार्यक्रम के मुताबिक सितम्बर 2022 तक कांग्रेस को अगला अध्यक्ष मिल रहा जाएगा.


बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा,'' सीडब्ल्यूसी के हर सदस्य ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी में उनका गहरा विश्वास है. सोनिया गांधी बीमार होकर भी किसी स्वस्थ व्यक्ति से ज्यादा 24 घन्टे काम करती हैं. सीडब्ल्यूसी के सदस्यों ने अनुरोध किया कि अगले चुनाव तक वह नेतृत्व करें.'' रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कई नेताओं ने यह बात उठाई कि राहुल गांधी आगे बढ़ कर पार्टी का नेतृत्व संभालें. राहुल गांधी इसके लिए सबका शुक्रिया कहा. 


सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी समेत कई नेताओं ने राहुल गांधी से पार्टी अध्यक्ष बनने की अपील की. हालांकि रणदीप ने साफ कर दिया कि चुनाव तक सोनिया गांधी ही अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी.


संगठन चुनाव की तारीखों का एलान करते हुए संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि 1 नवंबर से सदस्यता अभियान शुरू होगा जो अगले साल मार्च तक चलेगा. इसके बाद ब्लॉक, जिला, प्रदेश स्तर पर चुनाव सम्पन्न कराने के बाद सितम्बर में राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव करवाया जाएगा. वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि सितंबर या अक्टूबर में अधिवेशन बुला कर सीडब्ल्यूसी सदस्यों का चुनाव भी करवाया जाएगा. अगर ऐसा हुआ तो करीब 25 सालों के बाद सीडब्ल्यूसी सदस्यों का चुनाव करवाया जाएगा. कांग्रेस में असन्तुष्ट नेताओं का समूह 'G-23' संगठन में नीचे से ऊपर तक चुनाव करवाने की मांग करता रहा है. 


इससे पहले 'G-23' के नेताओं का नाम लिए बिना सोनिया गांधी ने  बैठक में नसीहत देते हुए कहा कि वो पार्टी की स्थाई और सक्रिय अध्यक्ष हैं. नेता उनसे सीधी बात कर सकते हैं, मीडिया के जरिए बात करने की जरूरत नहीं है. सोनिया ने पार्टी की बेहतरी के लिए अनुशासन और एकजुटता को जरूरी बताया. सोनिया गांधी ने किसान आंदोलन, मंहगाई, कश्मीर जैसे तमाम मुद्दों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर भी हमला बोला और कहा कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के नाम पर सरकार राष्ट्रीय संपत्तियों को बेच रही है. 


कांग्रेस ने एलान किया है मंहगाई के मुद्दे पर 14 नवम्बर से 21 नवम्बर तक देश भर में जन-जागरण अभियान चलाया जाएगा. प्रशिक्षण की अहमियत समझते हुए नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं तक के लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाए जाएंगे. 12 नवम्बर से 15 नवम्बर तक वर्धा में प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा.


यह भी पढ़ें


Singhu Border Murder Case: किसान मोर्चा ने कहा- कार्रवाई में देंगे साथ, पुलिस बोली- जल्द होगी गिरप्तारी | पढ़िए पूरा मामला


Singhu Border Murder Case: युवक की बेरहमी से हत्या के आरोपी निहंग सिख की कोर्ट में पेशी आज, कल किया था सरेंडर


Congress Crisis: पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष बने रहेंगे सिद्धू, दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात के बाद इस्तीफा वापस लिया