मुंबई: एक कारोबारी को ऑनलाइन ऑर्डर के बारे में पता करना महंगा पड़ गया. 400 रुपये कीमत का सामान मालूम करने के चक्कर में उसके 2.25 लाख स्वाहा हो गए. थक हार कर कारोबारी ने थाने में FIR दर्ज करवायी है. मामला मुंबई के बोरीवली का है.


कारोबारी को 2.25 लाख का चपत 


22 अप्रैल को कारोबारी ने दो पैकेट भुजिया के लिए ऑनलाइन ऑर्डर किया था. दोनों पैकेट की 400 रुपये कीमत थी. 1 मई तक जब उसे भुजिया के पैकेट नहीं मिले तब उसने गूगल पर ग्रोसरी वेबसाइट का हेल्पलाइन नंबर तलाश किया. इसी बीच उसे साइबर ठगोों की तरफ से अपलोड किया हुआ फर्जी हेल्पलाइन नंबर दिखाई दिया. साइबर ठगों ने शिकायतकर्ता से अपना बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर और तीन अंकों का ATM का CVV देने को कहा. इसके अलावा साइबर ठगों ने उसके मोबाइल पर एक लिंक भेजा. उन्होने उसे दूसरे मोबाइल नंबर पर फॉरवर्ड करने को कहा. इसके बाद उन्होंने शिकायतकर्ता से UPI पिन नंबर और OTP पूछा.


साइबर ठगों के जाल से होशियार!


शिकायतकर्काता ने UPI पिन नंबर और OTP साइबर ठगों को दे दिया. इसी बीच दो घंटे के अंदर कारोबारी के अकाउंट से साइबर ठगों ने 2.25 लाख निकाल लिए. बोरीवली पुलिस के मुताबिक शिकायतकर्ता ने 2 मई को FIR दर्ज करवायी है. साइबर पुलिस के DIG हरीश बैजल कहते हैं, "लॉकडाउन के दौरान लोगों को धोखा देने के लिए साइबर ठग नए-नए तरीके अपना रहे हैं. लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. हम जागरुक करने के लिए बराबर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर दिशा निर्देश जारी करते रहते हैं."


Coronavirus Live Updates: देश में संक्रमित मरीजों की संख्या 40 हजार के पार


तब्लीगी जमात मामला: 13 मार्च से 24 मार्च के बीच निजामुद्दीन मरकज में थे करीब 15 हजार से ज्यादा लोग