Indian Coast Guard Rescue: चक्रवात बिपरजॉय के चलते गुजरात से लेकर मुंबई तक समंदर में तूफानी लहरे उठ रही हैं. इस दौरान गुजरात में ओखा से 20 समुद्री मील की दूरी पर स्थित एक ऑयल ड्रिलिंग रिग में काम करने वााले लोग फंस गए थे, जिन्हें बचाने के लिए इंडियन कोस्ट गार्ड ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. इस दौरान हेलीकॉप्टर की मदद से रिग पर काम कर रहे सभी लोगों को मंगलवार (13 जून) सुबह सुरक्षित निकाल लिया गया.


एएनआई ने कोस्ट गार्ड के अधिकारियों के हवाले से बताया कि, ध्रुव हेलीकॉप्टर की मदद से ओखा के पास द्वारका तट से संचालित ऑयल रिग 'की सिंगापुर' से सभा 50 कर्मियों को आज सुबह सुरक्षित निकाल लिया गया. समाचार एजेंसी एएनआई ने रेस्क्यू ऑपरेशन का वीडियो भी शेयर किया है.


ऑयल रिग से सभी को निकाला सुरक्षित


एक दिन पहले सोमवार को ऑयल रिग में कर्मियों के फंसे होने की जानकारी सामने आने के बाद भारतीय तटरक्षक बल ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया था. ऑपरेशन शुरू होने के समय रिग पर 50 कर्मी मौजूद थे. पहले दिन रिग से 26 कर्मियों को निकाला गया था और रात होने की वजह से ऑपरेशन रोकना पड़ा था. मंगलवार सुबह एक बार फिर ऑपरेशन शुरू किया गया और बाकी बचे कर्मियों को बाहर निकाला गया और उन्हें सुरक्षित स्थान पर भेजा गया.






बिपरजॉय के चलते गुजरात में अलर्ट


भारतीय मौसम विज्ञान से मिली जानकारी के अनुसार, गंभीर चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय के 15 जून को गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ से गुजरने का अनुमान है. कच्छ, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, राजकोट, जूनागढ़ और मोरबी के चक्रवात से सबसे ज्यादा प्रभावित होने की आशंका है. मौसम विज्ञान विभाग ने 125-135 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान जताया है, जिससे इलाके में काफी नुकसान की आशंका है. 


 तूफान की चेतावनी के बाद गुजरात के कई बंदरगाहों को बंद कर दिया गया है. एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है. तट के निचले इलाके में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है.


यह भी पढ़ें


Cyclone Biparjoy: बिपरजॉय ला रहा तबाही! कच्चे-पक्के मकान, सड़क भी आएंगे जद में, जानें कितना हो सकता है नुकसान