Cyclone Dana Latest News: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए बड़ा अलर्ट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवाती तूफान (DANA) भीषण रूप ले रहा है. इस तूफान की वजह 23 और 24 अक्टूबर को भारी तबाही मच सकती है. मौसम विभाग ने रविवार (20 अक्टूबर 2024) को इसे लेकर खास अलर्ट जारी किया.


मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि इस तूफान की वजह से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी का कहना है कि अंडमान सागर के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण अगले 24 घंटों में बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव के क्षेत्र में बदल सकता है. यह सिस्टम पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और 22 अक्टूबर की सुबह तक डिप्रेशन और 23 अक्टूबर तक पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदल सकता है.


मछुआरों को 21 अक्टूबर तक लौट आने की सलाह


मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मध्य बंगाल की खाड़ी के बाद यह उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ेगा और 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से दूर उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक यह पहुंच सकता है. खतरे को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को 21 अक्टूबर तक किनारे पर लौट आने की सलाह दी है.


30 सेमी से अधिक हो सकती है बारिश


आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने मीडिया को बताया कि ‘तटीय क्षेत्र में कुछ स्थानों पर 24-25 अक्टूबर को 20 सेमी बारिश हो सकती है. बारिश की तीव्रता 20 से 30 सेमी और कुछ स्थानों पर 30 सेमी से अधिक भी हो सकती है.’ इसका असर आंध्र प्रदेश में भी दिख सकता है और कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. आईएमडी ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर 23 अक्टूबर की शाम से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है. 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह तक इसकी रफ्तार 100-120 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है. ऐसे में पश्चिम बंगाल और ओडिशा के मछुआरों को 23 अक्टूबर को समुद्र से दूर रहने की सलाह दी गई है.


ये भी पढ़ें


विस्तारा की फ्लाइट को मिली बम की धमकी, अफगानिस्तान ने अपने एयरस्पेस के इस्तेमाल से रोका, वापस दिल्ली लौटा विमान