Dana Cyclone Update: चक्रवाती तूफान दाना को लेकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सतर्कता बढ़ी हुई है. उस तूफान से बचाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं है. एनडीआरएफ की 288 टीमें ओडिशा में तैनात की गई हैं. इसके अलावा राज्य के 14 जिलों से 10 लाख लोगों को सुरक्षित शिविरों तक पहुंचाया जा रहा है.


इस चक्रवाती तूफान का असर ओडिशा से लेकर बंगाल, बिहार और झारखंड तक देखने को मिलेगा. यह तूफान राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच सतह से टकरा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, यह तूफान 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा की ओर आ रहा है. ये अभी पारादीप से 560 और सागरद्वीप से 630 किलोमीटर दूरी पर है. 


'हाई अलर्ट' पर भारतीय तटरक्षक


चक्रवात दाना के 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने के पूर्वानुमान के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक हाई अलर्ट पर है और उसने समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तटरक्षक बल स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और चक्रवात के प्रभाव से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी सुनिश्चित करने को लेकर सक्रिय कदम उठाए गए हैं. 


बयान में कहा गया है कि तटरक्षक अपनी खास आपदा राहत टीम के साथ हाई अलर्ट पर है, जो सहायता, बचाव और राहत कार्य प्रदान करने के लिए तैयार हैं. मंत्रालय ने कहा, 'चक्रवात दाना के क्योंकि 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों पर पहुंचने का अनुमान है, इसलिए तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर-पूर्व) ने समुद्र में जान-माल की सुरक्षा के लिए कई एहतियाती कदम उठाए हैं.' 


'मछुआरों को किनारे आने को कहा गया'


तटरक्षक ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जहाजों, विमानों और रिमोट ऑपरेटिंग स्टेशन को मछुआरों और नाविकों को मौसम की नियमित चेतावनी और सुरक्षा सलाह प्रसारित करने का काम सौंपा है. बयान में कहा गया है कि ये अलर्ट सभी मछली पकड़ने वाले जहाजों को लगातार भेजे जा रहे हैं, और उनसे तुरंत किनारे पर लौटने और सुरक्षित आश्रय लेने का आग्रह किया जा रहा है.


उड़ानों का परिचालन 16 घंटों के लिए निलंबित


चक्रवाती तूफान 'दाना' के मद्देनजर भुवनेश्वर स्थित बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर बृहस्पतिवार शाम से उड़ानों का परिचालन 16 घंटों के लिए निलंबित रहेगा. एक बयान में यह जानकारी दी गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, चक्रवात के शुक्रवार तड़के ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच तट तक पहुंचने की आशंका है और इस दौरान 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.


बयान में कहा गया, "चक्रवाती तूफान दाना के कारण 24 अक्टूबर को शाम पांच बजे से 25 अक्टूबर को सुबह नौ बजे तक हवाई अड्डे का परिचालन निलंबित रहेगा. अधिकारियों ने बताया कि भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर प्रतिदिन 100 से अधिक उड़ानें संचालित होती हैं, जिनमें लगभग 15 हजार लोग यात्रा करते हैं. इसके अलावा कोलकाता में एयरपोर्ट बंद कर द‍िया गय.


190 ट्रेनों को किया गया रद्द


चक्रवाती तूफान दाना के मद्देनजर पूर्वी रेलवे अपने सियालदह मंडल में बृहस्पतिवार रात आठ बजे से शुक्रवार सुबह 10 बजे तक 190 लोकल ट्रेन का परिचालन नहीं करेगा. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. यह कदम रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एहतियाती उपाय के रूप में उठाया गया.  पूर्वी रेलवे के अधिकारी ने बताया कि सियालदह दक्षिण और हसनाबाद खंड में 190 ट्रेन रद्द रहेंगी. 


स्कूल किए गए बंद


ओडिशा सरकार ने आपदा राहत बल को तैनात करते हुए स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है. इसके अलावा सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं. पर्यटकों को समुद्र तट की ओर से जाने से मना किया गया है. समुद्री तटों पर एहतियात के तौर पर धारा 144 लगा दी गई है.


पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने जारी किया संदेश


चक्रवात 'दाना'  को लेकर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा, "हम अब संकट की घड़ी में हैं. चक्रवात दाना निकट आ रहा है, लेकिन बंगाल में हमने कई तूफानों का सामना किया है और इसका सामना आत्मविश्वास और धैर्य के साथ करेंगे. बंगाल एक साथ खड़ा होगा और हम जीतेंगे. मेरे प्यारे भाइयों और बहनों, कृपया सरकार और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी सभी निर्देशों का पालन करें. राज्य सरकार और भारत सरकार की सभी आपदा प्रबंधन मशीनरी अच्छी तरह से तैयार है."