Cyclone Dana Live Updates: ओडिशा से सिर्फ 200 किमी दूर है दाना तूफान, हवाओं की बढ़ी रफ्तार, शुरू हो गई बारिश

Cyclone Dana Landfall Live Updates: दाना तूफान के खतरे को देखते हुए ओडिशा और पश्चिम बंगाल सरकार ने खास तैयारी की है. शुक्रवार तक के लिए स्कूल-कॉलेज बंद किए गए हैं. ट्रेन और उड़ान सेवाएं भी रद्द हैं.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 24 Oct 2024 12:08 PM
Cyclone Dana Live: ओडिशा के तट से 200 किमी दूर है दाना तूफान

दाना चक्रवाती तूफान को सीवियर साइक्लोन की श्रेणी में रखा गया है. यह अब ओडिशा के तट से करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर फिलहाल 12 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा है. तूफान के साथ घने बादल भी समुद्र से तट की तरफ बढ़ रहे हैं.

Cyclone Dana Live: धामरा में तेज हवा के साथ हुई बारिश

ओडिशा में भद्रक के धामरा में दाना तूफान की वजह से तेज हवाएं चलने के साथ ही बारिश भी हुई है. दाना के 24-25 अक्टूबर के बीच ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट पर पहुंचने की उम्मीद है.





Cyclone Dana Live: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने लोगों से की खास अपील

दाना तूफान को लेकर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा, "हम अब संकट की घड़ी में हैं. चक्रवात दाना निकट आ रहा है, लेकिन बंगाल में हमने कई तूफानों का सामना किया है और इसका भी सामना आत्मविश्वास और धैर्य के साथ करेंगे. बंगाल एक साथ खड़ा होगा और हम जीतेंगे. मेरे प्यारे भाइयों और बहनों, कृपया सरकार और आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी सभी निर्देशों का पालन करें. राज्य सरकार और भारत सरकार की सभी आपदा प्रबंधन मशीनरी अच्छी तरह से तैयार है."

Cyclone Dana Live: समुद्री तटों पर धारा 144 लागू

दाना तूफान को देखते हुए ओडिशा सरकार ने आपदा राहत बल को तैनात करते हुए स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है. इसके अलावा सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद कर दी गई हैं. पर्यटकों को समुद्र तट की ओर से जाने से मना किया गया है. समुद्री तटों पर एहतियात के तौर पर धारा 144 लगा दी गई है.

Cyclone Dana Live: 190 ट्रेनों को किया गया रद्द

तूफान दाना के मद्देनजर पूर्वी रेलवे अपने सियालदह मंडल में गुरुवार रात 8 बजे से शुक्रवार सुबह 10 बजे तक 190 लोकल ट्रेन का परिचालन नहीं करेगा.

Cyclone Dana Live: भुवनेश्वर में भी उड़ान सेवाएं 16 घंटे के लिए निलंबित

चक्रवाती तूफान दाना के मद्देनजर भुवनेश्वर स्थित बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरुवार शाम से उड़ानों का परिचालन 16 घंटों के लिए निलंबित रहेगा. एयरपोर्ट प्रशासन ने बयान में कहा है कि तूफान दाना के कारण 24 अक्टूबर को शाम 5 बजे से 25 अक्टूबर को सुबह 9 बजे तक हवाई अड्डे का परिचालन निलंबित रहेगा. भुवनेश्वर हवाई अड्डे से रोज 100 से अधिक फ्लाइट का संचालन होता है.

Cyclone Dana Live: इंडियन कोस्टगार्ड की टीम भी तैयार

इंडियन कोस्टगार्ड उत्तर पूर्व क्षेत्र ने चक्रवात 'दाना' से पहले लोगों को इससे बचाने के उपाय शुरू कर दिए हैं. बता दें कि दाना तूफान के 24-25 अक्टूबर 2024 के बीच पश्चिमबंगाल और ओडिशा में आने की उम्मीद है. एक्स पर कोस्टगार्ड ने बताया कि हमारे जहाज, हेलीकॉप्टर और डोर्नियर विमान सहायता, बचाव और राहत कार्यों के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

Cyclone Dana Live: ओडिशा से 250 किलोमीटर दूर दाना तूफान

दाना चक्रवाती तूफान फिलहाल ओडिशा के तट से करीब 250 किलोमीटर दूर है. मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक, फिलहाल 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान आगे बढ़ रहा है.

Cyclone Dana Live: पश्चिम बंगाल के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

दाना तूफान की वजह से भारी बारिश का भी अलर्ट जारी किया गाय है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चम बंगाल के हावड़ा, हुगली, झाड़ग्राम, उत्तर-24 परगना, दक्षिण-24 परगना, पूर्वी मेदिनीपुर और बांकुड़ा में भारी बारिश होने का अनुमान है.

Cyclone Dana Live: ओडिशा में तूफान से निपटने के लिए खास तैयारी

ओडिशा में तूफान से निपटने को लेकर की गई तैयारी...



  • 10 लाख लोगों को सुरक्षित जगह भेजा गया.

  • संवेदनशील इलाकों में 288 बचाव दल तैनात.

  • करीब 6 हजार राहत शिविर बनाए गए.

  • 27 अक्टूबर की सिविल सेवा परीक्षा स्थगित.

  • नंदनकानन चिड़ियाघर बंद रहेगा.

  • सिमलीपाल टाइगर रिजर्व बंद.

  • 14 जिलों के सभी स्कूल को बंद रहेंगे.

  • जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर बंद.

  • NDRF की 20 टीमें तैनात.

Cyclone Dana Live: पश्चिम बंगाल में 26 अक्टूबर तक स्कूल बंद

ओडिशा में 10 लाख लोग तटीय इलाकों से निकालकर सुरक्षित जगहों पर भेजे गए. ओडिशा में 6 हजार राहत शिविर बनाए गए हैं. यहां सभी स्कूल-कॉलेज कल तक के लिए बंद रहेंगे. पश्चिम बंगाल में 26 अक्टूबर तक स्कूल बंद रहेंगे.

Cyclone Dana Live: कोलकाता में आज शाम से सभी फ्लाइट रद्द

दाना तूफान को लेकर 5 राज्यों में हाईअलर्ट जारी किया गया है. ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा खतरा बतायाजा रहा है. एहतियातन कोलकाता से आज शाम से सभी फ्लाइट रद्द की गईं.

Cyclone Dana Live: ओडिशा के 12 जिलों में अलर्ट

ओडिशा के करीब 12 जिलों में दाना तूफान को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है.

Cyclone Dana Live: कोलकाता से आज शाम 6 बजे के बाद सभी उड़ानें रद्द

आज शाम तक दिख सकता है चक्रवाती तूफान दाना का ज्यादा असर. 5 राज्यों में अलर्ट, NDRF की 56 टीमें तैनात, कोलकाता से आज शाम 6 बजे के बाद सभी उड़ानें रद्द, 150 से ज्यादा ट्रेने कैंसिल

Cyclone Dana Live: 10 लाख लोगों को किया शिफ्ट

दाना चक्रवाती तूफान को देखते हुए ओडिशा और बंगाल के तटिय इलाकों में खास तैयारी की गई है. समुद्र के पास रहने वाले करीब 10 लाख लोगों को शिफ्ट किया गया है. 

बैकग्राउंड


Dana Cyclone Live Update: चक्रवाती तूफान दाना गुरुवार रात या शुक्रवार तड़के ओडिशा के तट से टकरा सकता है. इसके बाद इसके पश्चिम बंगाल पहुंचने का अनुमान है. सरकार और स्थानीय जिला प्रशासन इसके खतरे को देखते हुए इससे निपटने को तैयार है. दोनों ही राज्यों में तटीय इलाकों पर सतर्कता बढ़ा दी गई है. तूफान से बचाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. एनडीआरएफ की 288 टीमें ओडिशा में तैनात की गई हैं. इसके अलावा राज्य के 14 जिलों से 10 लाख लोगों को सुरक्षित शिविरों तक पहुंचाया गया है.


मौसम विभाग की मानें तो इस चक्रवाती तूफान का असर पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड में दिखाई देगा. मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि यह तूफान राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच सतह से टकरा सकता है. यह 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा की ओर आ रहा है.  


'हाई अलर्ट' पर भारतीय तटरक्षक


चक्रवात दाना के 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने के पूर्वानुमान के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक हाई अलर्ट पर है और उसने समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तटरक्षक बल स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और चक्रवात के प्रभाव से उत्पन्न किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी सुनिश्चित करने को लेकर सक्रिय कदम उठाए गए हैं. 


- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.