तूफान दाना गुरुवार देर रात ओडिशा के तट से टकराया. रात करीब 12:45 बजे ओडिशा के भद्रक जिले के धामरा में इसका लैंडफॉल हुआ. जिस वक्त इसका लैंडफॉल हुआ तब दाना की स्पीड 120 किमी प्रति घंटा थी. हालांकि,धीरे-धीरे इसकी रफ्तार कुछ कम हुई है. मौसम विभाग की मानें तो ओडिशा में शुक्रवार शाम (25 अक्टूबर 2024) तक इसकी रफ्तार कम हो जाेगी. 


दाना के कारण ओडिशा, बंगाल में शुक्रवार सुबह भी कई इलाकों में 100 से 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलती रहीं. इसके अलावा दोनों ही राज्यों के कई जिलों में तेज बारिश का सिलसिला भी जारी है. राहत की बात ये है कि अभी तक इसमें कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई है.










तेज बारिश और हवा से कई जगह गिरे पेड़


दाना के देर रात लैंडफॉल होते ही ओडिशा में तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला शुरू हुआ. तेज हवाओं की वजह से ओडिशा में भारी तबाही मची है. कई जगह पेड़ गिरे हैं. कुछ इलाकों में बिजली के खंभे गिरने की भी सूचना है. सबसे ज्यादा नुकसान भद्रक और बांसडा में हुआ है. बांसडा में कई बड़े होर्डिंग्स गिरने की भी सूचना मिल रही है.


आईएमडी ने लेटेस्ट बुलेटिन में दी ये जानकारी


तूफान दाना 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है और आज यानी 25 अक्टूबर को शाम करीब 5.30 बजे उत्तरी तटीय ओडिशा के धामरा से लगभग 20 किमी उत्तर-उत्तर पश्चिम और हबलीखाटी नेचर कैंप से 40 किमी उत्तर-पश्चिम में केंद्रित हो जाएगा. आईएमडी के मुताबिक, लैंडफॉल की प्रक्रिया जारी है और यह प्रक्रिया अगले 1-2 घंटों तक जारी रहेगी. आज दोपहर तक धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान के कमजोर होने की संभावना है.


कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट


IMD के अनुसार, शुक्रवार दोपहर तक तूफान का असर जारी रहेगा, इस दौरानहवा की रफ्तार 100-110 किमी/घंटा रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने सात जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश का लिए रेड अलर्ट जारी किया है. मयूरभंज, कटक, जाजपुर, बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर जिलों में भारी बारिश की बात कही गई है.