Weather Update: चक्रवात हामून बुधवार (25 अक्टूबर) को बांग्लादेश के चटगांव को पार कर गया. इस दौरान वहां 75 से 85 किमी की रफ्तार से हवाएं चलीं. मौसम विभाग ने बताया कि बांग्लादेश के तट को पार करने से पहले चक्रवात काफी कमजोर पड़ गया था.


मौसम विभाग के मुताबिक इस समय हामून दक्षिण पूर्वी बांग्लादेश और त्रिपुरा के क्षेत्रों में मौजूद है. अगले 3 घंटे में इसके और कमजोर पड़ने की संभावना है.


मौसम विभाग ने बताया कि हामून के कारण भारत तटीय क्षेत्रों पर हल्की बारिश देखने को मिली और तटीय ओडिशा और पश्चिम बंगाल के पास 30 से 40 किमी की स्पीड से हवाएं चलीं. इसके अलावा देश भर में कही भी इसका कोई असर देखने को नहीं मिला.


पूर्वोंत्तर में अगले 24 घंटे बारिश की संभावना 
मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटे में इसके कारण मिजोरम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा नागालैंड , त्रिपुरा और मणिपुर में भी अगले 24 घंटे में यह ही स्थिति रह सकती है. 


केरल और तमिलनाडु में बारिश
इसके अलावा पूरा देश अगले 5 दिनों तक शुष्क रह सकता है. हालांकि, केरल और तमिलनाडु में बारिश जारी रहेगी क्योंकि तमिलनाडु में पूर्वोत्तर मानसून ने दस्तक दे दी है, लेकिन अभी मानसून काफी कमजोर है. मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार (25 अक्टूबर) को केरल में कई जगह बारिश दर्ज की गई है.






ओडिशा में नहीं प्रभाव
इससे पहले मौसम विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा था कि चक्रवाती तूफान 'हामून' भीषण चक्रवात में तब्दील हो गया है, लेकिन इससे ओडिशा में कोई बड़ा प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है. यह लगभग 200 किलोमीटर की दूरी से राज्य के तट को पार करेगा.


यह भी पढ़ें- NCERT की किताबों में अब INDIA की जगह लिखा होगा भारत, सूत्रों का दावा- पैनल के प्रस्ताव को मिली मंजूरी