Cyclone Hamoon Update: चक्रवाती तूफान 'हामून' डीप डिप्रेशन में तब्दील हो चुका है, जिसको लेकर मौसम विभाग ने अपडेट जारी किया है. आईएमडी ने अपडेट जारी करते हुए कहा कि चक्रवाती तूफान हामून दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उससे सटे मिजोरम में डीप डिप्रेशन में बदल गया है. मौसम विभाग के अनुसार, तूफान के उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और अगले छह घंटों के अंदर एक दबाव क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है. इससे अगले 6 घंटों में यह एक दबाव क्षेत्र का रूप ले लेगा. 


दरअसल, जब हवा की गति 51-62 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच होती है, तो इसे डीप डिप्रेशन कहा जाता है. इस गति से के बाद डिप्रेशन तूफान बन जाता है. इससे पहले आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा था कि चक्रवाती तूफान 'हामून' भीषण चक्रवात में तब्दील हो गया है, लेकिन इससे ओडिशा में कोई बड़ा प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है क्योंकि यह लगभग 200 किलोमीटर की दूरी से राज्य के तट को पार करेगा.






मौसम विभाग ने की थी ये भविष्यवाणी


पीटीआई एजेंसी के मुताबिक, मौसम विभाग ने अपनी भविष्यवाणी में ये भी कहा था इसके बाद तूफान के उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ते हुए 'हामून' के धीरे-धीरे कमजोर होने और 65-75 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवाती तूफान के रूप में खेपुपारा और चटगांव के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की संभावना है. 'हामून' मंगलवार सुबह 5.30 बजे पारादीप (ओडिशा) से लगभग 230 किलोमीटर पूर्व-दक्षिणपूर्व, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 240 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व, खेपुपारा (बांग्लादेश) से 280 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और चटगांव (बांग्लादेश) से 410 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था. 


यह भी पढ़ें:-


Assembly Election 2023: टिकट पर बवाल, मध्य प्रदेश में पहले 3 अब कांग्रेस ने 4 उम्मीदवार बदले, वो सीटें जिसने बढ़ाई पार्टी की बेचैनी