Cyclone Mocha: चक्रवात 'मोचा' तेजी से बढ़ रहा है और शुक्रवार (12 मई) सुबह तक यह भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. इसके परिणामस्वरूप 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाएं भी चल सकती हैं और इसके बांग्लादेश-म्यांमा तट की ओर बढ़ने का अनुमान है.  


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार (11 मई) को यह जानकारी दी. आईएमडी के मुताबिक, शाम 5:30 बजे, चक्रवाती तूफान बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में, पोर्ट ब्लेयर से लगभग 520 किलोमीटर पश्चिम में और कॉक्स बाजार के 1,100 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में रहेगा. 


मौसम विभाग ने क्या कहा?
मौसम विभाग ऑफिस ने कहा कि चक्रवात मोचा शुक्रवार (12 मई) को और तेज होगा. कॉक्स बाजार और म्यांमा में बंदरगाह शहर सित्त्वे के करीब क्यौकप्यू के बीच रविवार (14 मई) को समुद्र तट से टकराएगा. इसके कारण 175 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है. 


क्या सलाह दी?
मौसम विभाग कार्यालय ने मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को रविवार तक मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी तथा उत्तरी अंडमान सागर में नहीं जाने की सलाह दी है. बंगाल की मध्य खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर में नौकायन करने वालों को तट पर लौटने की सलाह दी गयी है. ऐसा इसलिए ताकि किसी को नुकसान ना हो और स्थिति को संभाला जा सके. आईएमडी ने कॉक्स बाजार के पास बांग्लादेश के निचले तटीय क्षेत्र के लिए 1.5-2 मीटर ऊंची लहरें उठने का अनुमान जताया है. 


कहां- कहां बारिश हो सकती है?
चक्रवाती तूफान के कारण त्रिपुरा और मिजोरम में शनिवार (13 मई) से भारी वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा नगालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम सहित रविवार (14 मई) को कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है. ऐसे में इसको ध्यान में रखते हुए कोई बहुत जरूरी काम होने पर ही बाहर जाए. 


ये भी पढ़ें- Cyclone Mocha: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव ला सकता है चक्रवात, मछुआरों को चेतावनी जारी