Cyclone Mocha Update: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे चक्रवाती तूफान मोचा को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, इसका असर सोमवार (08 मई) से देखने को मिलेगा. 40 से लेकर 60 किमी प्रति घंटे तक तेज हवाएं चलने की संभावना है. तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है.


वहीं सिक्किम, असम, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में भी हिमपात संभव है. पंजाब, हरियाणा, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में एक या दो मध्यम बारिश हो सकती है.


वहीं, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी संभव है. इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है.


दिल्ली और यूपी छाए रहेंगे बादल


मौसम विभाग ने बताया कि देश की राजधानी दिल्ली में आज यानी 7 मई को बादल छाए रहने के आसार हैं, जिस कारण बूंदबांदी भी हो सकती है. हालांकि, अगले सप्ताह से धीरे-धीरे बादल साफ होगा, जिस कारण तापमान में भी बढ़ना शुरू होगा.


दिल्ली में रविवार का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं उत्तर प्रदेश की बात करें तो राजधानी लखनऊ में आज हल्के बादल छाए रहेंगे. हालांकि, यहां पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने के कारण पारा धीरे-धीरे ऊपर बढ़ना शुरू होगा.


मछुआरों के लिए एडवाइजरी


ओडिशा के साथ ही पश्चिम बंगाल के सभी जिलों को अलर्ट पर रखा गया है. राज्य में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ को आपात स्थितियों के लिए तैयार रहने को कहा गया है. इसके साथ ही मछुआरों के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई है.


मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह जारी करते हुए कहा है कि 8 से 11 मई के दौरान समुद्र के अंदर न जाएं. वहीं, जो लोग समुद्र के अंदर हैं, उन्हें लौटने को कहा गया है.


ये भी पढ़ें: Weather Alert: साइक्लोन मोचा की दस्तक... जानिए इससे मौसम पर क्या होगा असर? कहीं बढ़ेगा पारा...कहीं भारी बारिश